Live: लॉकडाउन के कारण कोरोना के केस कम हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

लॉकडाउन के चौथे चरण के दिशा निर्देशों में संशोधन करते हुए गहलोत सरकार ने रेड जोन में टैक्सी, ऑटो और कैब की सेवाएं बहाल करने की अनुमति दे दी है। वहीं गाजियाबाद प्रशासन ने जिले में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया।

Update: 2020-05-26 02:35 GMT

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चौथे चरण के दिशा निर्देशों में संशोधन करते हुए गहलोत सरकार ने रेड जोन में टैक्सी, ऑटो और कैब की सेवाएं बहाल करने की अनुमति दे दी है। वहीं गाजियाबाद प्रशासन ने जिले में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया।

Lockdown -4 भारत में कोरोना वायरस

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख 45 हजार को पार कर गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक, अब देश में कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 45 हजार 380 है, जिसमें से 4 हजार 167 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 60 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।


Live Updates

कोरोना महामारी को लेकर लोग भयग्रस्त

बलिया: कोरोना महामारी को लेकर लोग इस कदर भयग्रस्त हो गए हैं कि यदि कोई छींक भी दे तो अफरातफरी मच जाती है । ऐसा ही नजारा आज जिला महिला अस्पताल में दिखाई दिया ।

दरअसल हुआ यह कि जिले के रेवती कस्बे के वार्ड न. 13 की एक गर्भवती महिला को आज उसके परिजन स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती कराये । रक्त की कमी को देखते हुए महिला को रेफर करने पर जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में महिला ने एक स्वस्थ बच्चे कों जन्म दिया।

भर्ती के दौरान महिला में सर्दी जुखाम के लक्षण मिले। महिला ने इस दौरान छींक दिया , जिसके बाद अस्पताल में अफरातफरी मच गया । अस्पताल में उपस्थित लोग भयग्रस्त हो गए और स्वयं के स्वस्थ होने की कामना करने लगे । महिला के गृह कस्बे रेवती में कोरोना के कई संक्रमित रोगी मिलें है, ऐसे में दहशत ग्रस्त होना स्वाभाविक भी है । मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बी पी सिंह को मामले की जानकारी दी गई । इसके बाद आननफानन में महिला को आइसोलेशन वार्ड लाया गया। जांच के बाद महिला को घर जाने की इजाजत दे दी गई ।

ये भी पढ़ेंः सामने आई लापरवाही: कोरोना संक्रमित मरीजों का ऐसे हो रहा उपचार

इस बीच जनपद में कोरोना प्रभावित ग्रामों की कुल संख्या 31 हो गई है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने इसकी औपचारिक रूप से पुष्टि करते हुए बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस से नये पीड़ित/संक्रमित मामलों से जुड़े 17 ग्राम दोकटी, दलन छपरा, डिहवा, विशुनपुर डंडा, केवरा,ओझवलिया, भैंसाहा, वार्ड नं0-6, नगर पंचायत रेवती, बिसौली, भगवानपुर को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुन्ना लाल चौहान, कमलेश यादव को मुरली छपरा, रामाकांत, प्रमोद पांडेय को विकास खण्ड नगरा, दीपक कुमार श्रीवास्तव को बांसडीह, अरविंद लाल श्रीवास्तव को दुबहड़, मृदुल सिंह, ओमकार राय व तेज बहादुर को रेवती में सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किया गया है।

इसके साथ ही एसडीएम, बैरिया, बांसडीह, रसड़ा, बलिया एवं बेल्थरारोड को अपने-अपने क्षेत्र में अवस्थित हॉटस्पॉट क्षेत्रों हेतु जोनल मजिस्ट्रेट नामित किया गया है जोनल मजिस्ट्रेट हॉटस्पॉट क्षेत्र की विकास खंड/नगर पंचायत के स्तर से आवश्यकतानुसार बैरिकेडिंग, आवश्यक सामग्रियों की होम डिलीवरी के माध्यम से आपूर्ति तथा साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन व्यवस्थाए संबंधित अधिकारियों से समन्वय कर सुनिश्चित कराएंगे।

ये भी पढ़ेंः कर्मचारियों के लिए एक जुलाई का दिन होगा ख़ास, मनाया जाएगा ‘कर्तव्य दिवस’

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित राजस्व ग्राम एवं नगर क्षेत्र में संबंधित वार्ड/मोहल्ला कंटेनमेंट जोन होगा तथा कंटेनमेंट जोन में इंगित तीन गतिविधियों (आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, चिकित्सकीय टीम एवं सेनिटाइजेशन टीम के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की अनुमति नहीं होगी। 21 दिनों तक कोई संक्रमण प्राप्त नही होने पर हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में परिवर्तित हो जायेगा। ऐसी स्थिति में 25 मई से अगले 21 दिन तक कोई संक्रमण का प्रकरण प्राप्त न होने पर ग्रीन जोन में परिवर्तित होगा।

उन्होंने बताया कि हॉटस्पॉट क्षेत्र के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा और स्वास्थ्य जांच साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन से संबंधित कर्मी को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से संबंधित कर्मियों को छोड़कर अन्य किसी व्यक्ति को क्षेत्र के अंदर जाने नहीं दिया जायेगा।हॉटस्पॉट क्षेत्र में बैंक व राशन की दुकानें बंद रहेगी। हॉटस्पॉट क्षेत्र के अंतर्गत स्थित अन्य सभी दुकाने, सब्जी मंडी आदि बंद रहेगी तथा आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। हॉटस्पॉट क्षेत्र में शत-प्रतिशत घरों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं सेनिटाइजेशन संबंधित अधिकारियों द्वारा किया जाएगा तथा फायर इंजन का छिड़काव किया जाएगा। लोगों को फेस मास्क भी वितरण किए जाएंगे।

दूरभाष नंबर- 05498-220857 पर सम्पर्क करें

हॉटस्पॉट क्षेत्र में डॉक्टर सहित लगायी जायेगी। यदि किसी को अस्पताल ले जाना हो तो उसे एंबुलेंस या एएलएस से ले जाया जायेगा। किसी भी दशा में निजी वाहन के प्रयोग की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी अपरिहार्य स्थिति में कोई भी व्यक्ति कोविड-19 के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर- 05498-220857 अथवा संबंधित जोनल मजिस्ट्रेट या समुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी ब्रिटेन से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से जुड़ी आई ये बड़ी खबर

112 वाहनों की लगायी जायेगी ड्यूटी

हॉटस्पॉट क्षेत्र में संघन पेट्रोलिंग की जाएगी तथा 112 वाहनों की ड्यूटी लगाई जाएगी। पुलिस तथा 112 की गाड़ियों से लाउडस्पीकर से घोषणा करके जनता को जागरूक किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति धारा 144 के निर्देशों का उल्लंघन करेगा तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।हॉटस्पॉट क्षेत्र में सेक्टर स्कीम लागू की जाएगी तथा पिकेट ड्यूटी लगाई जाएगी, और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति में लगे व्यक्तियों को छोड़कर शेष सभी व्यक्तियों के पूर्व में निर्गत किए गए पास निरस्त किए जाते हैं। उक्त आदेशों का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता धारा-188 के अधीन दंडनीय अपराध माना जाएगा।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर, बलिया


लॉकडाउन के कारण कोरोना के केस कम हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख 45 हजार को पार कर गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज जारी अपडेट के अनुसार, अब देश में कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 45 हजार 380 है, जिसमें से 4 हजार 167 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 60 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।


महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 52 हजार 667

देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार 535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी देश में 80 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 52 हजार 667 हो गया है, जिसमें 1695 की मौत हो चुकी है।


ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में बैंकों के ब्याज वसूलने पर कोर्ट सख्त, केंद्र और RBI को भेजा नोटिस

वहीं, तमिलनाडु में कोरोना के कुल कंफर्म केस की संख्या 17 हजार को पार कर गई है और यहां अब तक 118 लोग जान गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद गुजरात में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब यहां कुल मरीजों की संख्या 14 हजार 460 हो गई है, जिसमें 888 की मौत हो चुकी है।


दिल्ली में भी कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 14 हजार के पार पहुंच गया है

दिल्ली में भी कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 14 हजार के पार पहुंच गया है। यहां अब तक 276 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7300 है, जिसमें 167 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः UP में दहशत: अचानक 300 से अधिक चमगादड़ों की मौत, खौफ में आए लोग

वहीं, मध्य प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6859 है, जिसमें 300 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में भी कुल कंफर्म केस की संख्या 6532 हो गई है, जिसमें 165 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में मरीजों का आंकड़ा 2730 है, जिसमें 13 लोगों की मौत हो चुकी है।


कोलकाता से आए व्यक्ति की रिपोर्ट आई थी कोरोना पाजीटिव

अम्बेडकरनगर । जिले में कोरोना से हुई पहली मौत से स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। मृतक अहिरौली थाना क्षेत्र के आमी लक्ष्मनपुर गाँव का रहने वाला था जिसे 20 मई को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। 24 मई को आयी रिपोर्ट में उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उसे उसी दिन अयोध्या भेज दिया गया था जंहा मंगलवार को उसकी मौत हो गयी। जिले में कोरोना संक्रमण से होने वाली यह पहली मौत है। हालांकि एक मृतक में भी कोरोना का संक्रमण मिल चुका है।

जनपद में कोरोना का कहर बरप रहा है। बीते 36 घण्टे में जहां चार में संक्रमण मिला है, वहीं एक संक्रमित ने दम भी तोड़ दिया है। संक्रमण की पुष्टि के चंद घण्टे बाद ही संक्रमित की दर्शननगर मेडिकल कालेज अयोध्या में मौत हो जाने से खलबली मच गई है। जिले के लोग दहशत में आ गए है। अहिरौली थाना क्षेत्र के लक्ष्मणपुर आमी का करीब 55 वर्षीय व्यक्ति कोलकाता से आया था।

ये भी पढ़ेंः योगी पर हमला: फिर आक्रामक हुए अखिलेश, इस बयान की कड़ी आलोचना की

उसे पूल चेकिंग में ही संदिग्ध पाया गया था। सीएमओ डा. अशोक कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल में एकान्तवास में रहे अधेड़ की रविवार की शाम रिपोर्ट पाजीटिव आने पर उसी रात अयोध्या के लेवल-वन के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था जंहा इलाज के दौरान सोमवार की रात पाजीटिव की मौत हो गई। सीएमओ ने बताया कि मृतक के गांव को पहले ही सील किया जा चुका है। सम्पर्क में आने वालों को एकान्तवास में किया जा चुका है।

रिपोर्ट- मनीष मिश्रा, अम्बेडकरनगर


दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 412 मामले, 12 संक्रमितों की हुई मौत

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं बताया जा रहा है कि 24 घंटे में कोरोना के 412 मामले सामने आया है, वहीं 12 संक्रमितों की मौत हुई है।


राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज:

-महाराष्ट्र में 52 हजार 667 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। जिसमें 1695 की मौत हो चुकी है।

-तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 17 हजार के पार जा चुका है। यहां अब तक 118 लोग जान गंवा चुके हैं।

-गुजरात में कुल मरीजों की संख्या 14 हजार 460 हो गई है, जिसमें 888 की मौत हो चुकी है।

-दिल्ली में 14 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से बीमार है। यहां अब तक 276 लोगों की मौत हो चुकी है।

-राजस्थान में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7300 है, जिसमें 167 लोगों की मौत हो चुकी है।

-मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6859 पहुँच गयी है, जिसमें 300 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः श्रमिकों को मिली बड़ी राहत: सरकार ने लिए ये फैसला, अब नहीं रहेगा इनपर प्रतिबंध

-उत्तर प्रदेश में 6532 लोग कोरोना से ग्रसित हैं, जिसमें 165 लोगों की मौत हो चुकी है।

-बिहार में मरीजों का आंकड़ा 2730 है, जिसमें 13 लोगों की मौत हो चुकी है।


राजस्थान में लॉकडाउन की गाइडलाइंस में संशोधन

राजस्थान सरकार ने रियायते बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके तहत लॉकडाउन की गाइडलाइन में संशोधन किया गया है। अब राज्य में पान, गुटखा और तम्बाकू आदि की बिक्री शुरू करने की अनुमति दे दी गयी। तो वहीं रेड जोन में भी सार्वजनिक पार्कों, टैक्सी और कैब सेवा शुरू करने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ेंः सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा, भारतीय सीमा पर बड़ी साजिश रच रहा चीन


फ़िरोज़ाबाद में मिला कोरोना पॉजिटिव

जिले के पचोखरा में मिला कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली में करता था मजदूरी। 22 मई को दिल्ली से अपने गांव पचोखरा आया था युवक। चार भाई दिल्ली में ही करते थे मेहनत मजदूरी, स्वास्थ्य विभाग ने 23 तारीख को भेजी थी चारों की रिपोर्ट। सोमवार शाम एक युवक की आई कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट। पचोखरा बना नया हॉटस्पॉट। मंगलवार सुबह सीओ टूंडला ने पचोखरा देवखेड़ा मार्ग को किया सील।


दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर सील

गाजियाबाद में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके मद्देनजर गाजियाबाद जिला प्रशासन ने बड़े फैसला लेते हुए आज दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर सील करने का आदेश दे दिए। जिनके पास ‘पास’ है, उनको एंट्री मिलेगी। इसके अलावा जरुरी सेवाओं और खाद्य पूर्ति सम्बन्धित ट्रकों आदि को भी गाजियाबाद में एंट्री मिलेगी। इसके अलावा किसी तरह के कोई वाहन का आवागमन नहीं हो सकेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News