लोकसभा स्पीकर चुनाव: उम्मीदवार की घोषणा पर विपक्ष में रार...TMC इस बात पर हुई खफा

Lok Sabha Speaker Election: भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए दो बार राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन ने केरल के मवेलीकारा से लगातार 8 बार के सांसद कांग्रेस के नेता के सुरेश को प्रत्याशी बनाना गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-25 08:48 GMT

Lok Sabha Speaker Election (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Speaker Election: संसद भवन में बुधवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में लोकसभा अध्यक्ष अर्थात स्पीकर पद के लिए वोट डाले जाएंगे। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव हो रहा है। विपक्ष के उम्मीदवार के उतारे जाने के बाद से ऐसा हो रहा है। हालांकि लोकसभा अध्यक्ष पद पर वोट डाले जाने से से पहले विपक्ष में रार आ गई है। प्रत्याशी की घोषणा पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) और पार्टी की मुखिया एवं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज हो गई हैं। नाराजगी इस कदर बढ़ गई कि टीएमसी के सांसद ने विपक्ष के उम्मीदवार के नामांकन पर साइन तक नहीं किया है।

स्पीपर पद में भी NDA Vs I.N.D.I.A

भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए दो बार राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन ने केरल के मवेलीकारा से लगातार 8 बार के सांसद कांग्रेस के नेता के सुरेश को प्रत्याशी बनाना गया है। दोनों लोगों ने अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया है। कांग्रेस की तरफ से के. सुरेश को INDIA ब्लॉक का उम्मीदवार बनाए जाने पर TMC ने कहा कि उम्मीदवारी का ऐलान करने से पहले टीएमसी से इस बारे में कोई सलाह नहीं ली गई। इस बात से नाराज टीएमसी के तीन सांसदों ने के. सुरेश के नामांकन पर साइन तक नहीं किया, जबकि इंडिया गठबंधन के तीन बड़े दलों ने साइन किया।

आखिर क्यों हुई TMC खफा

कांग्रेस ने इस एकतरफा फैसले से टीएमसी नाराज हो गई है। कहीं ऐसा न हो कि इसका असर कल होने वाले लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में देखे। पार्टी का कहना है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA ब्लॉक के उम्मीदवार को मैदान में उतारने के बारे में टीएमसी से सलाह नहीं ली गई। राहुल गांधी ने जो बयान दिया, उसके पहले INDIA ब्लॉक के बीच कोई परामर्श नहीं किया गया है, न ही गठबंधन के बीच कोई सामूहिक निर्णय भी नहीं लिया गया है।

इन दलों ने किए के. सुरेश के नामांकन पर साइन

जहां विपक्ष के उम्मीदवार के. सुरेश के नामांकन पत्र पर टीएमसी के सांसदों ने दूरी बनाई तो वहीं, इंडिया गठबंधन के अन्य दल डीएमके, शिवसेना, एनसीपी (शरद पवार) और प्रमुख दलों ने के. सुरेश के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। टीएमसी के सांसद पार्टी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। विपक्ष के उम्मीदवार का मुकाबला भाजपा नीत एनडीए प्रत्याशी ओम बिरला से होगा। 26 जून को संसस भवन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए वोट डाले जाएंगे। बता दें कि 18वीं लोकसभा सभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो गया है और यह 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में सांसदों के शपथ, लोकसभा स्पीकर के चुनाव के अलावा मोदी सरकार अपना बजट पेश करेगी।

Tags:    

Similar News