स्पीकर पद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ के आवास पर आज बड़ी बैठक, 26 जून को चुनाव, NDA अपनी रणनीति को देगा अंतिम रूप

Lok Sabha Speaker: आज शाम को एक बार फिर राजनाथ के आवास पर बड़ी बैठक होने वाली है जिसमें स्पीकर पद को लेकर रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-18 06:59 GMT

Defense Minister Rajnath singh (photo: social media )

Lok Sabha Speaker: संसद का सत्र 24 जून को शुरू होने वाला है और लोकसभा के स्पीकर को लेकर एनडीए की ओर से मोर्चेबंदी शुरू कर दी गई है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हाल में एनडीए की बड़ी बैठक हुई थी जिसमें स्पीकर पद को लेकर गहराई से मंथन किया गया था। अब आज शाम को एक बार फिर राजनाथ के आवास पर बड़ी बैठक होने वाली है जिसमें स्पीकर पद को लेकर रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

लोकसभा के स्पीकर का चुनाव 26 जून को होने वाला है और स्पीकर के नाम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से रखा जाएगा। इसके लिए एनडीए अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने की कोशिश में जुटा हुआ है। भाजपा किसी भी सूरत में अपना स्पीकर बैठाने की कोशिश में जुटी हुई है। दूसरी ओर इंडिया गठबंधन ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग रख दी है। यहां तक कहा गया है कि यदि एनडीए की ओर से डिप्टी स्पीकर का पद नहीं दिया गया तो इंडिया गठबंधन स्पीकर के पद पर अपना प्रत्याशी उतारेगा।

एनडीए पहले भी कर चुका है मंथन

दरअसल भाजपा स्पीकर के पद को लेकर काफी सतर्क रवैया अपना रही है। पार्टी अपनी तैयारी में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती। यही कारण है कि इस मुद्दे को लेकर लगातार मंथन किया जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर रविवार को हुई अहम बैठक में स्पीकर के पद को लेकर गहराई से मंथन किया गया था। इस बैठक में पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा,अश्विनी वैष्णव और चिराग पासवान आदि बड़े नेता भी मौजूद थे।

इस बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हुई थी कि आखिर किस तरह अपने उम्मीदवार के लिए ज्यादा से ज्यादा समर्थन जुटाना जाए। वैसे भाजपा के लिए राहत की सबसे बड़ी बात यह है कि टीडीपी और जदयू जैसे बड़े सहयोगी दलों ने स्पीकर पद को लेकर भाजपा को समर्थन देने की घोषणा कर दी है। पहले इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि इन दोनों दलों की ओर से स्पीकर पद पर दावेदारी की जा सकती है मगर अब इन दोनों दलों ने अपना रुख साफ कर दिया है।

रक्षा मंत्री के आवास पर होगी आज अहम बैठक

स्पीकर पद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर आज फिर महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक के दौरान भी पार्टी की रणनीति पर गहराई से चर्चा की जाएगी। जानकार सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दलों की ओर से की जा रही बयानबाजी के कारण भाजपा इस मुद्दे को लेकर काफी सतर्क है।

विपक्षी दलों की ओर से टीडीपी से अपना उम्मीदवार उतारने की अपील की गई है। उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने तो यहां तक कह दिया है कि अगर टीडीपी की ओर से अपना उम्मीदवार उतारा जाएगा तो इंडिया गठबंधन उसका समर्थन करेगा। हालांकि अब इस बात की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

स्पीकर पद की रेस में इन नेताओं के नाम

लोकसभा के स्पीकर पद की रेस में कई नेताओं के नाम शामिल हैं। जानकार सूत्रों का कहना है कि लोकसभा के पूर्व स्पीकर ओम बिरला का नाम रेस में सबसे आगे है। ओम बिरला के अलावा भाजपा के दो अन्य सांसदों भतृहरि महताब और डी पुरंदेश्वरी का नाम भी चर्चा में हैं। एनडीए की ओर से अपने प्रत्याशी को लेकर अभी तक पता नहीं खोला गया है।

महताब भतृहरि ओडिशा के एक प्रमुख भाजपा नेता हैं। वे पहले नवीन पटनायक की अगुवाई वाले बीजू जनता दल में थे। बाद में वे भाजपा में शामिल हो गए थे और इस बार उन्होंने भाजपा के टिकट पर ओडिशा से चुनाव जीता है।

डी पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में भाजपा की अध्यक्ष हैं। उनकी अगुवाई में भाजपा ने आंध्र प्रदेश में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है। इन तीनों नेताओं का नाम स्पीकर पद की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है जबकि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जा सकता है।

Tags:    

Similar News