Maharashtra Election 2024 : महाराष्ट्र चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, राहुल गांधी पहुंचे

Maharashtra Election 2024 : लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी के अन्य नेता महाराष्ट्र की CEC बैठक के लिए AICC मुख्यालय पहुंचे है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-25 17:01 IST

Maharashtra Assembly Elections: Rahul Gandhi and Mallikarjun Kharge (Pic:Social Media)

Maharashtra Election 2024 : महाराष्ट्र विधानसभा को लेकर सियासी तापमान बढ़ गया है। राजनीति दल अपनी-अपनी जीत को लेकर जोर-आजमाइश में जुट गए हैं। इस बीच महा विकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल तीनों दलों (कांग्रेस, शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे, एनसीपी शरद पवार) सीटों को लेकर बंटवारा हो गया है, लेकिन अभी भी कुछ सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। इसे लेकर कांग्रेस मुख्यालय में शुक्रवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई।

महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन के नेताओं ने सीट बंटवारे को लेकर कई दौर की बातचीत की। इसके बाद 288 सीटों वाली विधानसभा में 85-85 सीटों पर तीनों दलों के बीच चुनाव लड़ने को लेकर सहमति बन सकी, इसे मिलाकर कुल 255 सीटें हुई। कांग्रेस ने 48 सीटों पर अपने उम्मीदवार भी उतार दिए हैं। हालांकि गठबंधन के बीच बची हुई शेष 33 सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। 

दिल्ली में हुई बैठक

महाविकास अघाड़ी के बीच सीट बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बाद कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में हुई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी रमेश चेन्निथला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले और महाराष्ट्र के कुछ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इस बैठक में सीटों के साथ ही चुनावी रणनीति पर भी चर्चा हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक के बाद कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जल्द ही जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि बैठक में अन्य बची सीटों पर भी चर्चा हुई है, यह मुद्दा भी सुलझा लिया गया है। माना जा रहा है कि बची हुई 33 सीटों पर छोटे-छोटे दलों को मौका दिया जा सकता है।

सपा ने दी चेतावनी

वहीं, इस बीच INDIA गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी ने महाराष्ट्र के लिए 12 सीटें मांगी थीं, हालांकि अब सपा नेता अबू आजमी ने पांच सीटों पर दावा ठोंका है। इसके साथ ही उन्होंने महा विकास अघाड़ी के नेताओं को चेतावनी भी दी है कि यदि कल तक फैसला नहीं किया गया तो उनकी पार्टी 25 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतार देगी।

Tags:    

Similar News