MP News: शिवराज की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे नए CM मोहन यादव, लाडली बहना योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान

MP News: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण में लाडली बहना समेत शिवराज सरकार की अन्य योजनाओं कोई जिक्र नहीं किया गया था।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-12-22 04:53 GMT

MP New CM Mohan Yadav  (Photo: social media )

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समय की योजनाओं को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं सुनी जा रहे हैं। खासतौर पर शिवराज की लाडली बहना योजना को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत में इस योजना का बड़ा योगदान माना जा रहा है। वैसे मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण में लाडली बहना समेत शिवराज सरकार की अन्य योजनाओं कोई जिक्र नहीं किया गया था।

विधानसभा सत्र के अंतिम दिन गुरुवार को कांग्रेस विधायकों ने इसे लेकर प्रदेश सरकार को घेरा। कांग्रेस की ओर से घेरे जाने पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने स्पष्टीकरण दिया कि मध्य प्रदेश की नई सरकार भी शिवराज सिंह चौहान के समय की सभी योजनाओं को जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि शिवराज की लाडली बहना योजना भी प्रदेश में जारी रहेगी और प्रदेश की महिलाओं को इसका लाभ मिलता रहेगा। इस योजना को लेकर राज्य की महिलाओं को चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

अभिभाषण में ‘लाडली बहना’ का जिक्र नहीं

मध्य प्रदेश की नवनिर्वाचित विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान लाडली बहना योजना का कोई जिक्र नहीं किया गया था। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण के दौरान सिर्फ केंद्र सरकार की योजनाएं ही गिनाई थीं। उन्होंने मोदी के विजन का मध्य प्रदेश बनाने की बात कही थी। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की योजनाओं को लेकर सवाल उठने लगे थे।

कुछ लोगों का कहना था कि राज्य की महिलाओं को अब इस योजना का लाभ शायद नहीं मिल पाएगा।

विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों ने भी इसे लेकर प्रदेश सरकार पर हमला बोला।

शिवराज की सभी योजनाएं होंगी लागू

इस बीच मुख्यमंत्री मोहन यादव ने विधानसभा में पिछली सरकार की योजनाओं को लेकर मौजूदा सरकार का रुख पूरी तरह साफ कर दिया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय की ओर से विधानसभा में पेश किए गए धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राज्य सरकार पिछली सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेगी।

महिलाओं को मिलेगा ‘लाडली बहना’ का लाभ

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं में बहुचर्चित लाडली बहना योजना भी शामिल है जिसका लाभ राज्य की महिलाओं को मिलता रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली बहना योजना के तहत राज्य की महिलाओं के खाते में तय डेट पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने यह स्पष्टीकरण तब दिया जब यह पक्ष की ओर से इस योजना को लेकर सफल उठाए गए। जब विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने विशेष रूप से ‘लाडली बहना’ योजना के बारे में पूछा तो यादव ने साफ तौर पर कहा कि पिछली सरकार की सभी योजनाएं जारी रहेंगी।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रमुख योजना ‘लाडली बहना’ योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 1,250 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान BJP ने इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन हजार रुपये करने का वादा किया था।

मोदी की गारंटी जरूर लागू होगी

सत्ता पक्ष की ओर से कैलाश विजयवर्गीय ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र केवल संकल्प पत्र नहीं बल्कि मोदी की गारंटी है। प्रदेश सरकार इसे हर हाल में पूरा करेगी। उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि दिग्विजय सिंह की सरकार के समय सड़क में गड्ढे थे या गड्ढे में सड़क, यह पता ही नहीं चलता था। प्रदेश की 60,000 किलोमीटर सड़कें टूटी हुई थीं। भाजपा सरकार की ओर से इस दिशा में ठोस प्रयास किए जाने के बाद आज प्रदेश में पांच लाख किलोमीटर से अधिक चमचमाती सड़क हैं जिससे आवागमन की दिक्कतें दूर हो गई हैं।

Tags:    

Similar News