अब इस परिवार ने किया दो लाख करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा, जांच शुरू

Update: 2016-12-04 11:24 GMT

मुंबई: मुंबई के एक परिवार ने दो लाख करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का खुलासा किया है। हालांकि इनकम टैक्स विभाग ने इस खुलासे को खारिज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि मुंबर्इ के चार लोगों के परिवार ने यह खुलासा किया था।

गौरतलब है कि इनकम टैक्‍स विभाग ने 2 लाख 13 हजार 860 करोड़ रुपए की दो इनकम घोषणाओं को खारिज कर दिया है। इनकम डेक्लरेशन स्‍कीम (आईडीएस) के तहत आय संबंधी ये घोषणाएं मुंबई के एक परिवार और गुजरात के महेश शाह की तरफ से घोषित की गईं थीं।

इनकम टैक्स विभाग ने माना संदिग्ध

इनकम टैक्स विभाग के अनुसार, जरूरी जांच के बाद सामने आया कि जिन लोगों ने संपत्ति का खुलासा किया वे संदिग्‍ध हैं। साथ ही अंदेशा है कि शायद इन लोगों का दुरुपयोग किया गया हो। इस रकम का खुलासा करने वाले परिवार के सदस्‍यों के नाम अब्‍दुल रज्‍जाक मोहम्‍मद सैयद, मोहम्‍मद आरिफ अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद, नूरजहां मोहम्‍मद सैयद और रूखसाना अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद हैं।

शाह ने की थी 13,860 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित

ज्ञात हो कि इससे पहले अहमदाबाद के रहने वाले महेश शाह ने 13,860 करोड़ रुपए की संपत्ति का एलान किया था। शाह को तीन दिसंबर को आयकर विभाग ने हिरासत में ले लिया था। मुंबई और अहमदाबाद में किए गए खुलासों की जांच की जा रही है। हालांकि यहां की रकम को एक अक्‍टूबर को जारी किए गए आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था।

अब तक हुआ 67,382 करोड़ रुपए का खुलासा

सरकार की ओर से एक अक्‍टूबर को बताया गया था कि 65,250 करोड़ रुपए की अघोषित सं‍पत्ति का खुलासा हुआ है। बाद में इसमें सुधार कर आंकड़ा 67,382 करोड़ रुपए बताया गया था। केंद्र सरकार ने अघोषित आय का ख्‍ुालासा करने के लिए योजना शुरू की थी।

Tags:    

Similar News