NEET paper leak case: अब शक के घेरे में NTA! पूर्व डीजी से पूछताछ करना चाहती है EOU

NEET paper leak case: बिहार पुलिस की बदौलत ही नीट पेपर लीक का सेफ हाउस, जले हुए पेपर, गड़बड़ी में शामिल कई अभ्यर्थियों समेत कई लोगों को दबोचा गया। अब ईओयू NTA के तत्कालीन डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह से भी पूछताछ करना चाहती है।

Update: 2024-06-23 12:35 GMT

NTA former DG (Pic: Newstrack)

NEET Paper Leak Update: नीट यूजी पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की सतर्कता के ही चलते आज कई खुलासे सामने आए हैं। बिहार पुलिस की सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 5 मई को दोपहर 3.30 बजे तक पुलिस ने नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड कहे जा रहे जेई सिकंदर प्रसाद यादवेंदु (56), अखिलेश कुमार (43) और बिट्टू कुमार (38) को पकड़ लिया था। पुलिस की सख्ती से पूछताछ के बाद परीक्षा खत्म होने से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर नीट अभ्यर्थी आयुष राज को भी दबोच लिया था। यही नहीं बिहार पुलिस की बदौलत ही नीट पेपर लीक का सेफ हाउस, जले हुए पेपर, गड़बड़ी में शामिल कई अभ्यर्थियों समेत कई लोगों को पकड़ा गया।



EOU की ओर से NTA को एक लेटर भी लिखा गया था

अब सामने यह आया है कि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के तत्कालीन डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह से भी पूछताछ करना चाहती है। ईओयू ने एनटीए पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। EOU सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि NEET UG में अनियमितताओं की जांच के दौरान NTA की भूमिका पर EOU को संदेह हुआ था। EOU की ओर से हफ्ते भर पहले NTA को एक लेटर भी लिखा गया था, जिसमें NEET UT 2024 में गड़बड़ी की जानकारी देते हुए तर्थ्यों तक पहुंचने में सहयोग करने को कहा गया था, लेकिन तत्कालीन NTA डीजी ने ईओयू की बात का संज्ञान नहीं लिया।


EOU ने NTA को भेजा था लेटर

दरअसल, नीट एग्जाम के दिन (5 मई 2024) सॉल्वर गैंग के सदस्य सिकंदर, अखिलेश और बिट्टू को सफेद रेनाल्ड डस्टर के साथ हिरासत में लिया गया था। यही नहीं सॉल्वर गैंग की गाड़ी से कई अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड भी मिले थे। गैंग के इन तीनों सदस्यों और एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार करने के बाद ईओयू ने सेफ हाउस पर छापा मारा और वहां से कुछ जले हुए पेपर बरामद किए थे। तब जले हुए पेपर का ओरिजनल पेपर से मिलान करके के लिए ईओयू ने एनटीए को लेटर लिखा था। बिहार पुलिस ने कहना था कि जो पेपर बरामद किए गए हैं, अभी तक ये ही साफ नहीं हो पाया है कि क्या वो लीक पेपर था या नहीं, क्योंकि इसको लेकर एनटीए ने कोई जवाब नहीं दिया है।


सुबोध कुमार को हटाकर प्रदीप सिंह खरोला को कमान

सरकार ने शनिवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के चीफ को हटा दिया था। पुराने महानिदेशक (डीजी) सुबोध कुमार की जगह अब रिटायर्ड आईएएस प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का नया महानिदेशक बनाया गया है। फिलहाल अब सारी उंगलियां एनटीए की तरफ उठ रही हैं जिसकी जिम्मेदारी अब नए प्रमुख प्रदीप सिंह खरोला के कंधों पर है।

Similar News