NEET UG 2024: कुछ सेंटरों पर हुई गड़बड़ी, परीक्षा नहीं रद्द होनी चाहिए- NTA का सुप्रीम कोर्ट में जवाब

NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट में एनटीए ने अपना हलफनामा दाखिल किया है। एनटीए ने कहा है कि सभी राज्यों में पेपर लीक नहीं हुआ है। पूरी परीक्षा को रद्द नहीं किया जाना चाहिए।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-10 13:12 GMT

Supreme Court ( Social Media Photo)

NEET UG 2024: नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर की है। एनटीए अपने हलफनामे में पटना और गुजरात के गोधरा में कुछ सेंटरों पर परीक्षा में गड़बड़ी होने की बात कही है। सभी राज्यों में पेपर लीक नहीं हुआ है। इसलिए पूरी परीक्षा को रद्द नहीं किया जाना चाहिए। यह व्यापक नहीं है। एनटीए की ओर से यह भी कहा गया है कि इससे पूरा एग्जाम प्रभावित नहीं हुआ है। इस मामले में शाम 7.00 बजे सीबीआई और केंद्र सरकार भी हलफनामा दाखिल करेगी। साथ ही एनटीए अतिरिक्त हलफनामा भी दाखिल करेगी।

यह हलफनामा तब आएगा जब सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार (8 जुलाई 2024) को एनटीए से पेपर लीक का लाभ लेने वाले उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछा था। जानकारी के मुताबिक एनटीए अपने हलफनामे में कहा सकता है कि सिस्टमैटिक फेलियर नहीं हुआ है, गोधरा और पटना के कुछ परीक्षा केंद्रों पर गड़बड़ी के बारे में पता चलने पर वहां एग्जाम दिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का आकलन किया गया। एनटीए अपने हलफनामे में कह सकता है कि उन्होंने जो आंकड़े तैयार किए हैं उससे पता चलता है कि इन एग्जाम सेंटर के छात्रों ने उतने अंक प्राप्त नहीं किए, जितने में मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन हो सके।

इस मामले की अगली सुनवाई गुरुवार (11 जुलाई 2024) को होगी। नीट यूजी 2024 परीक्षा मामले की सुनवाई चीफ डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के जांच अधिकारी को 11 जुलाई को जांच को लेकर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया था। नीट पेपर लीक सहित अनियमितताओं के आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए।

सीबीआई ने की अब तक इतनी गिरफ्तारी

बता दें कि नीट यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने मंगलवार को एक अभ्यर्थी समेत दो लोगों को पटना से गिरफ्तार किया था। इस तरह सीबीआई अबतक 11 लोगों को गिरफ्तारी कर चुकी है। यह पहली बार है जब सीबीआई ने इस मामले में किसी अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया है। आरोपी नालंदा का रहने वाला है। पेपर लीक मामले में सीबीआई ने अबतक बिहार से 8 और गुजरात के लातूर और गोधरा से एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही देहरादून से भी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

Tags:    

Similar News