NITI Aayog CEO: नीति आयोग के नए सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम, परमेश्वर अय्यर की लेंगे जगह

NITI Aayog: सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी थे, 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाने के बाद भारत अनुबंध पर व्यापार संबर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक (MD) के पद पर कार्य कर रहे थे।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-02-20 15:42 GMT

NITI Aayog New CEO BVR Subramaniam (Social Media)

NITI Aayog: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) सेवा के पूर्व अधिकारी बीवीआर सुब्रमण्यम को नीति आयोग कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह परमेश्वर अय्यर का स्थान लेंगे, जिन्हें विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया गया है। सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी थे, 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाने के बाद भारत अनुबंध पर व्यापार संबर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक (MD) के पद पर कार्य कर रहे थे।

सोमवार को कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (SCC) ने सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। बीवीआर की नियुक्ति दो साल के लिए की गई है। बता दें कि इससे पहले नीति आयोग के सीईओ रहे अय्यर को विश्व बैंक में दो साल के लिए कार्यकारी निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि परमेश्वर अय्यर 1988 बैच के IAS अधिकारी राजेश खुल्लर का स्थान लेंगे। अय्यर को 24 जून, 2022 को दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था।


जाने कौन है बीवीआर सुब्रमण्यम

बीवीआर छत्तीसगढ़ कैडर से 1987 बैच के IAS अधिकारी है। उन्हे मई, 2021 में वाणिज्य सचिव नियुक्त किया गया था। वो 30 सितंबर, 2022 को इस पद से रिटायर हो गए थे। 2019 में जम्मू कश्मीर के विभाजन से पहले वहां के मुख्य सचिव थे। 

परमेश्वरन अय्यर बने विश्व बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर

नीति आयोग के डायरेक्टर रहे परमेश्वरण अय्यर अब वर्ल्ड बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बन गए है। अय्यर का जन्‍म 16 अप्रैल, 1959 को श्रीनगर में हुआ था। उनके पिता एक वायुसेना अधिकारी थे। उन्‍होंने दिल्‍ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़ाई की। पढ़ाई के साथ साथ वह खेलकूद में भी आगे थे। उन्होंने जूनियर डेविस कप में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। उनकी पत्‍नी का नाम इंदिरा है। वो इंडियन रेवेन्‍यू सर्विस ऑफिसर हैं। अय्यर 1981 बैच के IAS अधिकारी हैं। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्‍वच्‍छ भारत मिशन में भी एक महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Tags:    

Similar News