Tata New Chairman: नोएल टाटा बने टाटा ट्रस्ट के नये चेयरमैन, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Tata New Chairman: रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन घोषित किया गया है। यह फैसला टाटा ट्रस्ट की बैठक में लिया गया।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-11 14:01 IST

Tata News Chairman (Pic: Social Media)

Tata News Chairman: 67 वर्षीय नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट्स का चेयरमैन चुना गया है। यानी टाटा ग्रुप की कमान नोएल संभालेंगे। नए अध्यक्ष पर अंतिम निर्णय 13 ट्रस्टियों के बीच आम सहमति से किया गया। नोएल, नवल एच. टाटा और सिमोन एन. टाटा के बेटे और रतन टाटा के सौतेले भाई हैं।

नोएल टाटा को पहले टाटा संस के चेयरमैन पद के लिए संभावित उम्मीदवार माना जाता था, लेकिन उनके साले साइरस मिस्त्री को चेयरमैन बनाया गया। मिस्त्री के विवादास्पद ढंग से पद से हटने के बाद, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के तत्कालीन प्रमुख एन चंद्रशेखरन टाटा संस के चेयरमैन बने। संबंधों में दूरी के बावजूद, नोएल और रतन टाटा ने हाल ही में सुलह कर ली थी, जिससे नेतृत्व के भीतर पारिवारिक संबंध मजबूत हुए।

2014 से हैं "ट्रेंट" के अध्यक्ष

नोएल टाटा 2014 से टाटा ग्रुप के परिधान खुदरा विक्रेता कंपनी "ट्रेंट" के अध्यक्ष हैं। पिछले दशक में कंपनी के शेयरों में 6,000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इसने अपने स्टोर की संख्या और कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि की है और हाल के वर्षों में यह टाटा की सबसे सफल कंपनियों में से एक रही है। नोएल पहले से ही सर दोराबजी और सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। नोएल टाटा 2018 में टाइटन कंपनी के उपाध्यक्ष बने, 2019 में उन्हें सर रतन टाटा ट्रस्ट बोर्ड में शामिल किया गया, जो टाटा संस और टाटा समूह पर महत्वपूर्ण प्रभाव रखने वाले मुख्य ट्रस्टों में से एक है। 2022 में उन्हें टाटा स्टील का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

2021 तक किया टाटा इंटरनेशनल का नेतृत्व

इससे पहले उन्होंने 2010-21 तक टाटा इंटरनेशनल का नेतृत्व किया था, जिसके दौरान इस कमोडिटी ट्रेडिंग फर्म का राजस्व 500 मिलियन डॉलर से बढ़कर 3 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया था। वह टाटा स्टील और वोल्टास सहित कई लिस्टेड टाटा फर्मों के बोर्ड में भी हैं। परोपकार के प्रति परिवार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, नोएल के तीन बच्चों - माया, नेविल और लीह - को हाल ही में टाटा ट्रस्ट्स के तहत विभिन्न परोपकारी संगठनों के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया। इस पीढ़ीगत भागीदारी का उद्देश्य ट्रस्ट के शासन को मजबूत करना और उनके पूर्वजों द्वारा स्थापित परोपकारी विरासत को बनाए रखना है।

लो प्रोफाइल

नोएल टाटा की पहचान उनकी कम-प्रोफ़ाइल नेतृत्व शैली से है, जो रतन टाटा के अधिक सार्वजनिक-सामने वाले दृष्टिकोण के विपरीत है। जहाँ रतन टाटा के नेतृत्व की पहचान मीडिया जुड़ाव और विज़िबिलिटी थी, वहीं नोएल टाटा ग्रुप के अंतर्राष्ट्रीय संचालन और खुदरा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। टाटा ग्रुप के साथ उनकी यात्रा 1999 में शुरू हुई, और तब से उन्होंने ट्रेंट के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ट्रेंट की शानदार ग्रोथ

नोएल के नेतृत्व में ट्रेंट ने काफी प्रगति की है, अब वे ज़ारा और मासिमो दुती जैसे वैश्विक ब्रांडों के अलावा वेस्टसाइड, स्टार बाज़ार और ज़ूडियो सहित विभिन्न ब्रांडों का प्रबंधन कर रहे हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 24 में 12,669 करोड़ रुपये का समेकित राजस्व दर्ज किया।

पहले लैक्मे लिमिटेड के नाम से मशहूर ट्रेंट की स्थापना नोएल की मां सिमोन टाटा ने की थी और मूल रूप से इसका ध्यान कॉस्मेटिक्स, टॉयलेटरीज़ और परफ्यूम के निर्माण, बिक्री और निर्यात पर था। 1998 में लैक्मे को बेच दिया गया। 2010 में, नोएल टाटा इंटरनेशनल में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने 2021 तक काम किया और वर्तमान में वे टाटा समूह में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभा रहे हैं।

शिक्षा और निजी जीवन

  • नोएल टाटा ने ब्रिटेन के ससेक्स विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की, और फ्रांस में इनसीड बिजनेस स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम पूरा किया।
  • उनकी शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो पल्लोनजी मिस्त्री की बेटी हैं। पल्लोनजी मिस्त्री टाटा संस (टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी) में 18.4 फीसदी शेयरधारक हैं।
  • नोएल एक आयरिश नागरिक हैं।
Tags:    

Similar News