इनकम टैक्स का नोटिस? डरने की जरूरत नहीं, ई-मेल का जवाब देकर पाईये रिफंड 

कोरोना महामारी के कारण लगे लॉक डाउन के दौरान पैसे संम्बंधित आ रही मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पिछले दिनों स्टार्टअप, कंपनियों और टैक्सपेयर्स को मिलाकर कुल 1.72 लाख लोगों को ई-मेल भेजकर बकाया टैक्स डिमांड के बारे में जानकारी मांगी है। 

Update: 2020-04-24 11:51 GMT

नई दिल्ली: देश को इस समय कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए देशवासियों का भरपूर साथ चाहिए। यह सहयोग जनता लॉक डाउन का पालन और सोशल डिसटेंसिंग का पालन करके ही कर सकती है। लेकिन घरों में रहने के कारण लोगों की नौकरी पर और इनकम पर सीधा असर पड़ रहा है।

कोरोना महामारी की स्थिति में मदद के लिए टैक्स रिफंड

कोरोना महामारी के कारण लगे लॉक डाउन के दौरान पैसे संम्बंधित आ रही मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पिछले दिनों स्टार्टअप, कंपनियों और टैक्सपेयर्स को मिलाकर कुल 1.72 लाख लोगों को ई-मेल भेजकर बकाया टैक्स डिमांड के बारे में जानकारी मांगी है। सीबीडीटी आठ अप्रैल से करदाताओं को कोरोना महामारी की स्थिति में मदद के लिए तेजी से टैक्स रिफंड कर रहा है। इसीलिए ये नोटिस भेजे गए हैं।

यहां जानें टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली क्या कहते हैं

इस मामले पर टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली कहते हैं कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक 14 लाख टैक्सपेयर्स को 9,000 करोड़ रुपये का रिफंड दिया है। शरद कोहली ने बताया कि टैक्स डिपार्टमेंट आपसे पूछ रहा है कि क्या आपका पुराना रिफंड आ गया है। या फिर इसका मामला किसी कोर्ट में तो नहीं चल रहा है। आप उस ई-मेल का जवाब देकर अपने पुराने रिफंड को पा सकते है। अगर आपने जवाब नहीं दिया तो आपका रिफंड जीरो भी हो सकता है।

ये भी देखें: लॉकडाउन की मुश्किलें, भाजपा विधायक ने पहुंचाया फल व इफ्तार का सामान

शरद कोहली कहते हैं कि टैक्सपेयर्स के पास एक अच्छा मौका है। वे रिफंड जल्दी पा सकते है। इसे वसूली का नोटिस या डराने जैसी बात बिल्कुल नहीं समझी जाए।

ईमेल कंफर्मेशन आने के बाद रिफंड भी तेजी से किया जा रहा है

आपको बता दें कि देश में अब तक टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जैसे ही लोगों को ईमेल कंफर्मेशन आ रहा है उनका रिफंड भी तेजी से किया जा रहा है। नए मामलों को असेसमेंट के बाद ईमेल भी भेजने का सिलसिला लगातार जारी है। आंकड़ों के मुताबिक विभाग आने वाले कुछ दिनों में करीब चार हजार करोड़ रुपये का रिफंड और जारी करेगा।

ये भी देखें: अल्लाह बचा लो: फुट कर रोने लगे मौलाना, सामने थे इमरान खान

Tags:    

Similar News