सर्वदलीय बैठक: PM मोदी ने कहा- 'हर मुद्दे पर करेंगे चर्चा '

संसद के दानों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चल सके और कामकाज के लिए सहमति बनाने के लिहाज से सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

Update: 2018-12-10 03:19 GMT

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र मंगलवार यानि कल से शुरू होने जा रहा है। उससे पहले आज केंद्र सरकार की तरफ से सभी पार्टियों की बैठक बुलाई गई। इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे।

बता दें कि हर संसद सत्र से पहले औपचारिकता के तौर पर यह मीटिंग बुलाई जाती है। हालांकि, मंगलवार को ही 5 राज्यों के चुनावों के नतीजे भी आ रहे हैं और 2019 के चुनावों से पहले संसद का यह शीतकालीन सत्र हंगामेदार होने के आसार हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संसद में इस समय सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने संसद के शीतकालीन सत्र में राफेल डील पर चर्चा की मांग रखा। इस पर पीएम मोदी ने विपक्ष को आश्वसान दिया कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है।

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा परंपरागत रूप से संसद सत्र की शुरूआत की पूर्वसंध्या पर होने वाली बैठक में सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री सरकार का एजेंडा बताते हैं और सरकारी कामकाज के लिए विपक्ष का समर्थन मांगते हैं।

हालांकि, 11 दिसंबर को संसद की कार्यवाही केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन के कारण नहीं चल पाएगी।

यह भी पढ़ें ......हंगामेदार रहा संसद सत्र का पहला दिन, लोकसभा-राज्यसभा स्थगित

इस बार का संसद सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है, क्योंकि एक तो 11 दिसंबर को पांच राज्यों के नतीजे आएंगे।लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी के लिए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे खासा मायने रखते हैं। राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे संसद की कार्यवाही पर असर डाल सकते हैं। कांग्रेस एग्जिट पोल से काफी उत्साहित है। यह लोकसभा चुनाव से पहले संसद का अंतिम संपूर्ण सत्र होगा।

यह भी पढ़ें ......संसद के सत्र में हिस्सा नहीं लेंगे टीडीपी सांसद जीसी दिवाकर रेड्डी

कांग्रेस इस बार फिर सदन में राफेल डील का मुद्दा, किसानों की समस्याएं, सीबीआई में हुए घटनाक्रम, को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। सरकार राज्यसभा में लंबित ‘तीन तलाक’ विधेयक पारित करने पर जोर देगी। उसने तीन तलाक को रोकने के लिए अध्यादेश लागू किया है।

यह भी पढ़ें ......संसद का मानसून सत्र आज से, ट्रिपल तलाक़ और हलाला को मिल सकती है मंजूरी

सामान्य रूप से शीतकालीन सत्र नवंबर में शुरू होता है। हालांकि लगातार दूसरी साल इस बार इसकी शुरूआत दिसंबर में होगी।

Tags:    

Similar News