PM Modi Gift E-Auction: पीएम मोदी ने तोहफों की नीलामी में शामिल होने की अपील की, 31 अक्टूबर है लास्ट डेट

PM Modi Gift E-Auction: जनता से मिले शानदार रिस्पांस से प्रधानमंत्री गदगद हैं। उन्होंने आम लोगों से ई-नीलामी में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2023-10-27 15:14 IST

PM Modi Gift e Auction  (photo: social media )

PM Modi Gift E-Auction: देश-विदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्राप्त हुए स्मृति चिन्हों और उपहारों की ई-नीलामी जारी है। ई-नीलामी की शुरूआत 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन शुरू हुई थी जो कि 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी। पीएम मोदी के तोहफों के ई - ऑक्शन का यह पांचवां संस्करण है। इसके लिए https://pmmementos.gov.in/ नामक वेबसाइट बनाई गई है।

नीलामी अब अपने अंतिम चरण में है। जनता से मिले शानदार रिस्पांस से प्रधानमंत्री गदगद हैं। उन्होंने आम लोगों से ई-नीलामी में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, जैसा कि आप जानते हैं, यह आय नमामि गंगे को समर्पित है। मैं सभी को इसमें शामिल होने और मुझे प्राप्त कुछ स्मृति चिन्हों के लिए अपनी बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

संस्कृति मंत्रालय करा रही नीलामी

प्रधानमंत्री को मिले तोहफों की नीलामी केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय की तरफ से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री को मिले उपहार की नीलामी से जितना भी पैसा आता है वो नमामि गंगे परियोजना में लगाया जाता है। नमामि गंगे प्रोजेक्ट की शुरूआत साल 2014 में केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद शुरू की गई थी। इसका मकसद प्रदूषण से त्रस्त पवित्र नदी गंगा की स्थिति में सुधार लाना है।

नीलामी को मिल रही अच्छी प्रतिक्रिया

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को मिले स्मृति चिन्हों और उपहारों की ई - नीलामी को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने भी लोगों से इसमें अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की। लेखी ने बताया कि नीलामी में राम दरबार की एक प्रतिमा, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का एक मॉडल, कामधेनु और यरूशलम से मिला स्मृति चिह्न लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है।

बता दें कि ई-नीलामी में दोनों तरह के गिफ्ट सस्ते और महंगे रखे गए हैं। सबसे सस्ता गिफ्ट 100 रूपये का है जो पश्चिम बंगाल में कालीघाट टेंपल के गर्भगृह का डिजिटल प्रिंट है। जबकि सबसे महंगा गिफ्ट बनारस घाट की पेंटिंग है जिसका बेस प्राइस 64 लाख 80 हजार रखा गया है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने जो पीएम मोदी को राम दरबार का गिफ्ट दिया है, उसका बेस प्राइस 55100 रूपये रखा गया है।

Tags:    

Similar News