Vande Bharat Trains: PM Modi ने छह वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, इन राज्यों को होगा फायदा

Vande Bharat Trains: इन ट्रेनों से विभिन्न जगहों के बीच संपर्क सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित यात्रा और यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी।

Report :  Network
Update:2024-09-15 11:30 IST

Vande Bharat Train (Pic: Social Media)

Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। पीएम मोदी ने इन ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। इन ट्रेनों से विभिन्न जगहों के बीच संपर्क सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित यात्रा और यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी। छह नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के बाद अब इनकी संख्या 54 से बढ़कर अब 60 हो गई है। इस तरह अब ये वंदे भारत ट्रेनें डेली 120 फेरों के जरिए देश के 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिलों को कवर करेंगी। 

जानिए किन मार्गों पर चलेंगी ये ट्रेनें

ये छह नई ट्रेनें, जिन छह नए मार्गों को कवर करेंगी, वे टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा हैं। मतलब आज की ये छह वंदे भारत ट्रेनें बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के यात्रियों के सफर को और आसान बनाएंगी। देश में पहली वंदे भारत ट्रेन 15 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी। यह ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की क्षमता रखती हैं।

PMO ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान के अनुसार, देश में वंदे भारत पोर्टफोलियो का लगातार विस्तार हो रहा है और बेहतर कनेक्टविटी के लिए इसमें लगातार नई ट्रेनों को शामिल किया जा रहा है। मेक इन इंडिया पहल के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत ट्रेन लाखों यात्रियों को लक्जरी और अत्याधुनिक सुविधाएं दे रही हैं।

PM ने पोस्ट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि झारखंड के तेज विकास के लिए हम कृतसंकल्प हैं। आज सुबह करीब 10 बजे टाटानगर में छह वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ कई और परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन का सौभाग्य मिलेगा। इसके अलावा पीएम आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों से जुड़े कार्यक्रम का भी हिस्सा बनूंगा।

Tags:    

Similar News