OPS: बहाल होगी ओल्ड पेंशन! 24 घंटे बेहद अहम..., PM मोदी की कल कर्मचारियों संग बैठक

OPS: 24 अगस्त, शनिवार को केंद्रीय कर्मचारी नेताओं के साथ प्रधानमंत्री आवास पर एक बैठक होने वाली है। यह बैठक पीएम मोदी ने बुलाई है। सूत्रों की मानें इस बैठके माध्यम से पीएम मोदी कर्मचारियों के हितों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करते हुए उनके समाधान पर बता कर सकते हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-23 09:03 GMT

Old Pension Scheme (सोशल मीडिया) 

Old Pension Scheme: राज्य व केंद्र के सरकारी कर्मचारियों की मांग है कि पुरानी पेंशन स्कीम बहाल किया जाए और 2004 से जारी नए पेंशन स्कीम को बंद किया जाए या फिर नई पेंशन स्कीम को ऐसा तैयार किया जाए, जो कि पुरानी पेंशन की तरह काम रहे। ऐसी मांगों को लेकर बीते कई वर्षों से अधिकांश सरकारी कर्मचारी संघर्षरत हैं। कई बार विधानसभाओं से लेकर संसद तक घेराव भी हो चुका है, लेकिन हर बार पुरानी पेंशन की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे कर्मचारियों को निराशा लगी है, क्योंकि सरकार का रूख पूरी तरह साफ है कि वह पुरानी पेंशन बहाली पर कोई विचार नहीं है। इतना ही नहीं इस बार के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'एनपीएस' सुधार की बात तो कही, लेकिन 'पुरानी पेंशन' का जिक्र तक नहीं किया। हालांकि इन सब के बाद भी एक बार फिर से कर्मचारियों के बीच पुरानी पेंशन की बहाली उम्मीदें टिक गई हैं।

ओल्ड पेंशन स्कीम पर 24 घंटे बेहद

दरअसल, 24 अगस्त, शनिवार को केंद्रीय कर्मचारी नेताओं के साथ प्रधानमंत्री आवास पर एक बैठक होने वाली है। यह बैठक पीएम मोदी ने बुलाई है। सूत्रों की मानें इस बैठके माध्यम से पीएम मोदी कर्मचारियों के हितों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करते हुए उनके समाधान पर बता कर सकते हैं। ऐसी भी संभावना है कि कल प्रधानमंत्री के साथ होने वाली बैठक में कर्मचारी नेता ओल्ड पेंशन बहाली का भी मुद्दा उठा सकते हैं। इसकी को देखते हुए कर्मचारियों के बीच एक बार फिर से पुरानी पेंशन बहाली की उम्मीदें जाग गई हैं। हालांकि अभी तक बैठक का समय निर्धारित नहीं हुआ है।

चुनाव ने बदला शमां

राजनीतिक पंड़ितों की मानें तो लोकसभा चुनाव के बाद एनडीए सरकार के तेवर बदले हुए दिखाई दे रहे हैं। इसलिए बीते दो कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री ने कभी भी केंद्रीय कर्मचारी नेताओं के संग कोई बैठक नहीं की, लेकिन इस बार के नतीजों में पूरा माहौल बदल दिया है और अपने तीसरे कार्यकाल में अगली सत्ता के लिए पीए मोदी बीते 10 साल पहली बार केंद्रीय कर्मचारी के नेताओं के संग शनिवार को बैठक करने जा रहे हैं। इस बैठक से सब कुछ पास पता चल जाएगा कि सरकार पुरानी पेंशन बहाल करेगी या नहीं। यूनियन नेताओं का कहना है कि पीएम मोदी के साथ होने वाली बैठक में आठवें वेतन आयोग और ओल्ड पेंशन स्कीम की वापसी पर कुछ न कुछ क्लियर हो जाने की आशा है। बैठक में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने पर सबसे ज्यादा जोर रहेगा।

बजट में ओल्ड पेंशन का जिक्र नहीं

केंद्रीय बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'एनपीएस' सुधार की बात कही थी। हालांकि उसमें उन्होंने 'पुरानी पेंशन' का जिक्र तक नहीं किया है। संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया था कि कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली का कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है। इसके बाद कर्मचारी निराश हो गए थे। अब दो राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी 24 अगस्त को स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (JCM) के प्रतिनिधियों से बातचीत से क्या हल निकलता है, ये तो कल पता चलेगा।

जब तक ओपीएस नहीं तब तक चुप नहीं

नेशनल मिशन फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. मंजीत सिंह पटेल ने कहा, सरकार को ओपीएस तो बहाल करनी ही पड़ेगी। आप ये काम चाहें एनपीएस को रद्द करके करें या एनपीएस को टेक्निकली ओपीएस बनाकर करें। जब तक ओपीएस मिल नहीं जाती, देशभर के 85 लाख कर्मचारी चुप बैठने वाले नही हैं। उन्होंने पिछले दिनों घोषणा की थी कि एक महीने के भीतर अगर ओपीएस पर गजट नहीं आता है तो नेशनल मिशन फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम भारत, संसद घेराव की डेट का एलान करेगा

Tags:    

Similar News