जानिए कौन होगा अगला लोकसभा अध्यक्ष? ओम बिड़ला, पुरंदेश्वरी, बालयोगी के नाम आगे

Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा के लिए नए अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा। नए सदन का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने वाला है। ऐसे में लोकसभा अध्यक्ष के चेहरे को लेकर सस्पेंस बरकरार है। आइए, जानते हैं कौन-कौन से नाम को लेकर कयास तेज हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-06-13 17:21 GMT

Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा के लिए नए अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा यानी नए सदन का पहला सत्र शुरू होने के दो दिन बाद। 25 जून तक उम्मीदवार प्रस्तावित किए जा सकेंगे। लोकसभा सचिवालय ने बताया है कि सदस्य अपने उम्मीदवारों के समर्थन में प्रस्ताव एक दिन पहले दोपहर 12 बजे तक जमा करा सकते हैं। अध्यक्ष के नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, क्योंकि सरकार ने अभी तक इस पद के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

संविधान के अनुच्छेद 93 के अनुसार, नई लोकसभा के पहली बार बैठक से ठीक पहले अध्यक्ष का पद रिक्त हो जाता है। राष्ट्रपति नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करते हैं। इसके बाद, लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव साधारण बहुमत से होता है। इसका मतलब है कि सदन में मौजूद आधे से ज़्यादा सदस्यों को लोकसभा अध्यक्ष बनने के लिए किसी ख़ास उम्मीदवार को वोट देना होगा। अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए ऐसे कोई मानदंड नहीं हैं। सुमित्रा महाजन और ओम बिड़ला, दोनों भाजपा नेता, पिछली दो लोकसभाओं - 2014-2019 और 2019-2024 में अध्यक्ष रह चुके हैं।

कौन हैं सबसे आगे?

लोकसभा में 16 सांसदों वाली टीडीपी ने एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री पद पर सहमति जताई है, लेकिन वह स्पीकर का पद अपने पास रखना चाहेगी। नीतीश कुमार की जेडीयू भी एनडीए में अपने संतुलन को बिगाड़ने की भाजपा की किसी भी कोशिश को रोकने के लिए इस महत्वपूर्ण पद पर नजर रखेगी। दूसरी ओर, भाजपा इस पद को बरकरार रखना चाहेगी, जिस पर पिछले पांच सालों से ओम बिड़ला और उनसे पहले सुमित्रा महाजन आसीन थे। ये दोनों ही भाजपा नेता हैं। हालांकि, इस साल के विपरीत, एनडीए सरकार के पिछले दो कार्यकालों में भाजपा के पास पूर्ण बहुमत था।

-इस साल स्पीकर पद के लिए भाजपा की दग्गुबाती पुरंदेश्वरी और टीडीपी के जीएम हरीश मधुर का नाम सबसे आगे है।

-हालाँकि कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष बने रह सकते हैं। बिड़ला ने राजस्थान के कोटा से भाजपा उम्मीदवार के रूप में 2024 का लोकसभा चुनाव जीता है।

-स्पीकर पद के लिए चर्चा में चल रहे अन्य नामों में दग्गुबाती पुरंदेश्वरी का नाम भी शामिल है। टीडीपी के संस्थापक एनटी रामा राव की बेटी दग्गुबाती पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश की भाजपा नेता हैं और राज्य की पार्टी अध्यक्ष भी हैं। पुरंदेश्वरी 2009 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री और 2012 में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री रह चुकी हैं। पुरंदेश्वरी ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी से 2.3 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की है। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है इससे अटकल है कि वह लोकसभा की स्पीकर बन सकती हैं।

-जीएम हरीश बालयोगी अमलापुरम निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार टीडीपी सांसद हैं। स्पीकर पद के उम्मीदवार के रूप में उनका नाम भी चर्चा में है। वे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष गंती मोहन चंद्र बालयोगी के बेटे हैं। उनकी मां विजया कुमारी गंती भी लोकसभा में टीडीपी सांसद थीं।

Tags:    

Similar News