Flying Kiss: टॉप ट्रेंड हुआ राहुल गांधी का फ्लाइंग किस, क्या हैं इसके मायने, डिटेल में जाने इसके बारे में

Rahul Gandhi Flying Kiss: चुम्बन की शुरुआत कबसे और कहां से हुई ये निश्चित नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि भारतीय वैदिक ग्रंथों में चुम्बन का उल्लेख है।

Update:2023-08-10 16:16 IST

Rahul Gandhi Flying Kiss: बच्चों से लेकर बूढ़े, जीवित से लेकर मृत, इंसान से लेकर जानवरों तक स्नेह, सम्मान, प्यारदर्शाने का एक तरीका है चुम्बन यानी किस करना। चुम्बन की शुरुआत कबसे और कहां से हुई ये निश्चित नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि भारतीय वैदिक ग्रंथों में चुम्बन का उल्लेख है। चुम्बन अश्लील है, अपमानजनक है, ऐसा मानने का कोई कारण भी नहीं है।

चुम्बन गालों, होठों, हाथों, मस्तक पर होठों को छुआ कर किया जाता है लेकिन यदि कोई शारीरिक चुंबन देने से बहुत दूर है तो किसी मित्र या प्रियजन को "हवा के माध्यम से" चुंबन दे सकते हैं और वे समझ जाएंगे कि आप प्यार भेज रहे हैं। ये है फ्लाइंग किस।

कब हुई शुरुआत

द हिस्ट्री ऑफ किस पुस्तक में मार्सेल डेनेसी लिखते हैं, कि हवा में चुंबन देने की प्रथा की शुरुआत मेसोपोटामिया में देवताओं की कृपा प्राप्त करने के एक साधन के रूप में हुई थी।
हवा में चुम्बन यानी ब्लोइंग किस पूरीअंग्रेजी भाषी दुनिया में बहुत प्रचलित और लोकप्रिय है। पहले कभी इसे थ्रोइंग किस के नाम से भी जाना जाता था और भारत में फ्लाइंग किस का मतलब भी यही कहा जाता है। किसी को हवा के माध्यम से चुम्बन देने की शुरुआत शायद 1600 के दशक के बाद तक नहीं हुई थी।

पश्चिमी संस्कृति

पश्चिमी संस्कृतियों में प्रतीकात्मक चुंबन अक्सर होता है। एक चुंबन को उंगलियों के पोरों को चूमकर और फिर उन्हें प्राप्तकर्ता की दिशा में इंगित करके फूंक मारकर दूसरे को "उड़ाया" जा सकता है। इसका उपयोग स्नेह व्यक्त करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर अलग होने पर या जब साथी शारीरिक रूप से दूर होते हैं लेकिन एक-दूसरे को देख सकते हैं। उड़ाए गए चुंबन का उपयोग तब भी किया जाता है जब कोई व्यक्ति बड़ी भीड़ या दर्शकों को स्नेह व्यक्त करना चाहता है। फ़्लाइंग किस शब्द का प्रयोग भारत में उड़ाए गए चुंबन का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

सम्मानजनक अभिव्यक्ति भी

इंडोनेशिया और मलेशिया में सम्मानजनक अभिवादन के पारंपरिक रूप के रूप में किसी बुजुर्ग के हाथ को चूमना आम बात है।फिलीपींस में बड़े रिश्तेदार परंपरागत रूप से इसी तरह छोटे रिश्तेदार के गाल को चूमते हैं।फ्रांस में बढ़िया भोजन की तारीफ करने के लिए उंगलियों को होंठों से छू कर हवा में फैलाने का रिवाज़ है। इस्लामी देशों में गालों के करीब या हाथों पर होंठों को रख कर सम्मान जताया जाता है। राजा महाराजाओं के ज़माने में उनके हाथ चूम कर सम्मान प्रदर्शित किया जाता था।

अभिवादन का संकेत

सभी संस्कृतियों में लोग मान्यता, स्नेह, मित्रता और श्रद्धा के संकेत के रूप में एक-दूसरे का अभिवादन करते हैं। अवसर और संस्कृति के आधार पर, अभिवादन हाथ मिलाना, गले लगाना, झुकना, सिर हिलाना, नाक रगड़ना, मुंह बंद करके होठों पर चुंबन या गाल पर चुम्बन या चुम्बन का रूप ले सकता है। गाल पर चुंबन यूरोप और लैटिन अमेरिका में सबसे आम है और लैटिन यूरोप में यह एक मानक अभिवादन बन गया है। कई संस्कृतियों में गाल चूमना एक आम अभिवादन है, प्रत्येक देश में चुंबन का एक अनोखा तरीका होता है। स्लोवेनिया, सर्बिया, उत्तरी मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो, रूस, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड और लेबनान में, "गालों पर तीन बार चुंबन" करने की प्रथा है। इटालियन, क्रोएशियाई और हंगेरियन आमतौर पर अभिवादन में दो बार चुंबन करते हैं और मेक्सिको और बेल्जियम में केवल एक चुंबन काफी होता है। इक्वाडोर में महिलाएं केवल दाहिने गाल पर चुंबन करती हैं और ओमान में पुरुषों के लिए हाथ मिलाने के बाद नाक पर एक दूसरे को चूमना सामान्य है।

Tags:    

Similar News