Rahul Gandhi के बयान पर घमासान, बीजेपी बोली - देश को अपमानित कर रहे हैं राहुल गांधी, जानें- किसने क्या कहा?

Rahul Gandhi: ब्रिटिश संसद में उन्होंने कहा कि भारत में विपक्षी सांसदों के बोलने पर माइक बंद कर दिया जाता है।

Update: 2023-03-07 09:58 GMT

Rahul Gandhi London Speech Controversy (Social Media)

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। उनके दौरे का आज आखिरी दिन है। राहुल गांधी का ये दौरान ब्रिटेन में उनके द्वारा दिए गए बयानों को लेकर भारत में काफी चर्चाओं में रहा है। लगभग तमाम मंचों ने कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है और देश को अलोकतांत्रिक ढंग से चलाने का आरोप लगाया है।

ब्रिटिश संसद में उन्होंने कहा कि भारत में विपक्षी सांसदों के बोलने पर माइक बंद कर दिया जाता है। कांग्रेस नेता के इस बयान पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार के मंत्रियों ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई है। राज्यसभा के उपसभापित हरिवंश नारायण सिंह की भी पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर प्रतिक्रिया आई है।

राहुल के बयान असत्य, बेबुनियाद, निराधार और आधारहीन

राज्यसभा के उपाध्यक्ष और जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि लंदन में ब्रिटिश सांसदों के बीच राहुल गांधी ने जो कहा वह सरासर गलत है। सिंह ने कहा कि यह नितांत असत्य, बेबुनियाद, निराधार और आधारहीन है। मैं पिछले 9 सालों से संसद में हूं, अपने अनुभव से कह सकता हूं कि इस तरह की बात मुझे आज तक किसी से सुनने को नहीं मिली। 1952 से जिन परंपराओं, व्यवस्थाओं के तहत संसद चलती थी, आज भी वैसे ही चल रही है।

केंद्रीय मंत्रियों का पलटवार

संसद में माइक्रोफोन बंद करने के बयान पर केंद्र सरकार में मंत्री किरण रिजिजू ने राहुल गांधी पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी हों या कोई और, ये सुबह से शाम तक सरकार को गाली देते रहते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो सबसे ज्यादा बोलता है, वो कहता है कि उसे बोलने की इजाजत नहीं है।

इससे पहले सोमवार को विदेशी धरती से चीन की प्रशंसा करने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी को आड़े हाथ लिया था। उन्होंने कांग्रेस नेता से देश से विश्वासघात न करने को कहा। ठाकुर ने विदेश नीति पर राहुल गांधी के आक्षेप को लेकर कहा कि ये उनके निम्म बौद्धिक स्तर को दिखाता है।

राहुल विदेश में विलाप करते हैं – रविशंकर प्रसाद

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विदेश में लोकतंत्र को लेकर दिए गए बयानों को लेकर राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की बातों को देश में कोई न सुनता है, न समझता है और न ही कोई समर्थन करता है। इसलिए वह विदेश जाकर विलाप करते हैं। उन्होंने विदेश में भारत की संसद, लोकतंत्र, न्याय तंत्र, सामरिक सुरक्षा और राजनीतिक व्यवस्था सबका अपमान किया है।

यूरोप और अमेरिका से भारत में लोकतंत्र बचाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग कर राहुल गांधी ने देश को शर्मसार किया है। सरकार किसी की भी हो हम भारत के आंतरिक मसलों में विदेशी ताकतों के हस्तक्षेप का मुखर विरोधी रहे हैं। रविशंकर प्रसाद ने राहुल की टिप्पणी पर मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी से अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

क्या बोले थे राहुल ?

दरअसल, ब्रिटेन की विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने संसद के ग्रैंड कमेटी रूम में राहुल गांधी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी जिस माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहे थे, वह खराब था। इसके बावजूद कांग्रेस सांसद ने उसी पर बोलना शुरू किया। उन्होंने कहा कि भारत में हमारे माइक खराब नहीं हैं, वे काम कर रहे हैं, मगर आप उन्हें चालू नहीं कर सकते।

जब मैंने भारतीय संसद में अपनी बात रखने की कोशिश की, तो मेरे साथ ऐसा कई बार हुआ है। भारत में विपक्ष का दमन किया जा रहा है। नोटबंदी, जीएसटी और चीनी अतिक्रमण जैसे गंभीर मसले पर हमें चर्चा करने की अनुमति नहीं मिली थी। 

Tags:    

Similar News