विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का इस्तीफा रेलवे ने किया मंजूर, राजनीति का रास्ता हुआ साफ़

Haryana Election: आज सोमवार को रेलवे ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के इस्तीफे को मंजूर कर लिया। इस्तीफे की मंजूरी के बाद ही विनेश फोगाट का चुनाव लड़ने का रास्ता पूरी तरह से साफ़ हो गया।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-09 07:07 GMT

Haryana Election: भारतीय रेलवे ने सोमवार को विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का इस्तीफा मंजूर कर लिया। शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल होने से पहले दोनों पहलवानों ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस में शामिल होते ही पार्टी ने विनेश फोगाट को जुलाना सीट से चुनाव के लिए खड़ा कर दिया। वहीं बजरंग पुनिया को किसान विंग में अपने साथ शामिल कर दिया गया। रेलवे की तरफ से दोनों के इस्तीफे को मंजूरी मिलने के बाद विनेश फोगाट का चुनाव लड़ने का रास्ता पूरी तरह साफ़ हो गया। क्योंकि अगर रेलवे ने इस्तीफ़ा मंजूर न किया होता तो चुनाव में उनके ऊपर संकट आ सकता था। 

नामांकन से पहले देना होगा एनओसी

विनेश फोगाट इस बार हरियाणा के जुलाना सीट से कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतरने जा रही हैं। लेकिन उससे पहले उनको बड़ी राहत मिली है। आज रेलवे की तरफ से उनका इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया गया। दरअसल भारत का कानून कहता है कि अगर कोई शख्स किसी सरकारी पद पर बैठा है और अगर वो चुनाव लड़ना चाहता है तो सबसे पहले उसे इस्तीफा देकर विभाग से एनओसी लेनी पड़ती है। नामांकन के वक्त एनओसी डॉक्यूमेंट को भी लाना बहुत जरूरी होता है। तभी रिटर्निंग ऑफिसर आवेदन को स्वीकार करेगा।

हरियाणा में होना है विधानसभा चुनाव

आपको बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव होना है। जिसके लिए नामांकन चल रहे हैं। इसकी आखिरी तारीख 12 सितंबर है। अब चुनाव से ठीक पहले इस्तीफे को मंजूर करके रेलवे ने विनेश को बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि जुलाना में ही विनेश फोगाट का ससुराल है। लम्बे समय से कांग्रेस जुलाना सीट पर जीत का इन्तजार कर रही थी। क्योंकि आखिरी बार साल 2005 में कांग्रेस को इस सीट पर जीत हासिल हुई थी। अब पार्टी की गिरती साख को संवारने के लिए कांग्रेस ने इस बार विनेश फोगाट को उम्मीदवार बनाकर बड़ा दांव खेला है।

Tags:    

Similar News