LAC Dispute: राजनाथ सिंह की दो टूक-भारत नहीं झुकेगा, एलएसी विवाद पर बोले-चीन के साथ बातचीत जारी

LAC Dispute: रक्षा मंत्री ने कहा, 2004 में हमने 600 करोड़ की रक्षा सामाग्री का निर्यात किया था, लेकिन 2023-24 में यह आंकड़ा 21 हजार करोड़ को पार कर गया है।

Update: 2024-04-28 14:06 GMT

एलएसी विवाद पर राजनाथ सिंह ने कहा भारत नहीं झुकेगा, चीन के साथ बातचीत जारी: Photo- Social Media

LAC Dispute: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत सैन्य रूप से एक शक्तिशाली देश बन गया है। हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं। वे अहमदाबाद में एक चुनावी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा चीन को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत और चीन के बीच बातचीत सुचारू रूप से चल रही है। भारत कभी नहीं झुकेगा। मुझे लगता है कि हमें बातचीत के नतीजों का इंतजार करना चाहिए। मैं देश के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत न कभी कहीं झुका है और न ही झुकेगा।

और बढ़ेगा रक्षा निर्यात

रक्षा मंत्री ने विश्वास जताया कि भारत का रक्षा निर्यात आने वाले समय में और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि 2004 में हमने 600 करोड़ की रक्षा सामाग्री निर्यात की थी लेकिन आज 2023-24 में यह आंकड़ा 21 हजार करोड़ रुपये को पार कर गया है। मैं कह सकता हूं कि यह अभी और बढ़ेगा। मोदी सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि रक्षा वस्तुएं फिर चाहे वह मिसाइल हो, बम हो, टैंक हो या फिर कोई अन्य हथियार वह केवल भारत में और भारतीयों द्वारा ही बनाई जानी चाहिए।

जानिए क्या है चीन-भारत सीमा विवाद का कारण

बता दें कि मई 2020 में चीन की सैन्य घुसपैठ के चलते गलवान घाटी में विवाद बढ़ा, जो दशकों में भारत और चीन के बीच सबसे गंभीर सैन्य विवाद था। चीनी सेना के मुताबिक, दोनों पक्ष अब तक चार बिंदुओं गलवान घाटी, पैंगोंग झील, हॉट स्प्रिंग्स और जियानान दबन (गोगरा) पर पीछे हटने पर सहमत हुए हैं, जिससे सीमा पर तनाव कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन देपसांग और डेमचोक में एक समान समझौते पर पहुंचने को लेकर अभी बातचीत में गतिरोध आ गया, जहां भारतीय पक्ष ने दो लंबित मुद्दों के समाधान के लिए दबाव डाला।

Tags:    

Similar News