Raksha Bandhan: PM मोदी ने स्कूली बच्चियों के संग मनाया रक्षाबंधन, भेंट की गई विशेष राखी, भर गई प्रधानमंत्री की कलाई, VIDEO

Raksha Bandhan 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने सरकारी आवास पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया और राखी भी बंधवाई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी काफी प्रशंसा मुद्रा में दिखाई दिए और राखी बांधने वाली छोटी बच्चों को बात करते हुए दिखाई दिए।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-19 08:10 GMT
स्कूली बच्चियों से राखी बंधवाते पीएम मोदी (सोशल मीडिया) 

PM Narendra Modi: देश भर में आज बड़ी धूम-धाम से भाई-बहन के प्रेम के त्यौहार रूप में प्रतीक रक्षाबंधन पर्व मनाया रहा है। घरों में खुशियों का माहौल है। लोगों एक-दूसरे को कॉल और व्हाट्सएप के जरिये रक्षाबंधन की बधाई रहे हैं। श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन पड़ने वाला रक्षाबंधन पर्व भद्रा काल वजह से इस बार राखी बांधने के शुभ मुहूर्त दोपहर 1.30 के बाद का है। अधिकांश देखा गया है कि रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया पड़ता है, जिससे राखी बांधने का समय कम हो जाता है। इस बार कुछ ऐसा ही हुआ है। भद्रा काल में शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं। देश भर में लोग भद्रा काल का हटने का इंतजार कर रहे हैं, इसके बाद शुभ मुर्हुत में बहने अपने भाइयों के हाथों में राखी बांधेंगी। रक्षाबंधन के पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के तमाम बड़े नेता और अन्य हस्तियों लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने भी स्कूली बच्चों के संग दिल्ली में रक्षाबंधन का पर्व काफी धूम धाम से मनाया।

स्कूली बच्चों के संग मोदी ने मनाया रक्षाबंधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने सरकारी आवास पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया और राखी भी बंधवाई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी काफी प्रशंसा मुद्रा में दिखाई दिए और राखी बांधने वाली छोटी बच्चों को बात करते हुए दिखाई दिए। रक्षाबंधन के पर्व के मौके पर दिल्ली के कई स्कूलों की छोटी छात्राएं प्रधानमंत्री मोदी को राखी बांधने के लि प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पहुंचे। सभी छोटी बच्चियों के हाथों में अलग अलग थीम से जुड़ी वाली राखियां थीं। कोई तिरंगा वाली राखी लिए था तो कईयों के पास कार्टून वाली राखी थीं। अधिकांश बच्चों ने अपने हाथ से बनी प्रधानमंत्री को बांधी और अपने प्रिय पीएम को पास देखकर सभी बच्चे काफी खुशी दिखाई दिये।

पीएम मोदी को बांधी गई एक विशेष राखी

एक एक बच्चियों से राखी बंधवाते हुए प्रधानमंत्री मोदी की कलाई भर गई। एक स्कूली बच्ची ने पीएम मोदी एक विशेष राखी भेंट की और बांधी। इस विशेष राखी में पीएम की मां स्वर्गीय हीराबेन की एक छोटी सी फोटो थी , जिसमें नरेंद्र मोदी अपनी मां के पैर धोते हुए दिखाई पड़ रहे हैं और पर्यावरण को बचाने के लिए पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘एक पेड़ मां के नाम’ के अभियान का स्लोगन लिखा हुआ था। राखी का धाग तिरंगे से बना हुआ था। प्रधानमंत्री छोटी से बच्ची से एक विशेष राखी पाकर काफी प्रफुल्लित दिखाई दिए। बच्ची जब यह विशेष राखी पीएम मोदी के कलाई में बांध रही थी, तब प्रधानमंत्री बच्ची से बातचीत करते रहे और हंसते हुए राखी बंधवाते गए। इसके बाद बारी बारी वहां मौजूद सभी छोटी बच्चों ने अपने प्रधानमंत्री के हाथों में राखी बांधा और सदैव स्वस्थ रहते हुए देश सेवा करने का आशीर्वाद दिया।

अन्य नेताओं ने भी बंधवाई राखी

राखी बंधवाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बच्ची से बातचीत की और वहां मौजूद सभी बच्चियों ने पीएम मोदी का हालचाल पूछा। इसी तरह देश के अन्य राज्यों में दिग्गज नेता, मुख्यमंत्री व राज्यपाल अलग अलग संगठनों से जुड़ी बहनाओं के हाथों रक्षा का सूत्र राखी बनाते हुए रक्षाबंधन मनाया।

पीएम मोदी ने दी पर्व की बधाई

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लोगों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा, "समस्त देशवासियों को भाई-बहन के असीम स्नेह के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन की ढेरों शुभकामनाएं। यह पावन पर्व आप सभी के रिश्तों में नई मिठास और जीवन में सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य लेकर आए।" बता दें कि पिछले साल भी पीएम मोदी ने छोटे-छोटे बच्चों के साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाया था।

पर्व सुख समृद्धि लाए

रक्षाबंधन के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी रक्षाबंधन की बधाई दी। उन्होंने कहा, "समस्त देशवासियों को ‘रक्षाबंधन’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। भाई-बहन के अटूट प्रेम व स्नेह के इस पर्व पर सभी के सुख व समृद्धि की प्रार्थना करता हूं।"

राहुल गांधी ने बहन प्रियंका से साथ शेयर की तस्वीर

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ तस्वीर शेयर की। राहुल गांधी ने लिखा कि भाई-बहन के अटूट प्रेम एवं स्नेह के पर्व रक्षाबंधन की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। रक्षा का यह सूत्र आपके इस पावन रिश्ते को सदैव मजबूती के साथ जोड़े रहे।



Tags:    

Similar News