Lok Sabha 2024: महाराष्ट्र में MVA में सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेंच, इन सीटों को लेकर सहयोगी दलों में खींचतान

Lok Sabha 2024: पिछली बार 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा इस बार 32 से 34 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। च खींचतान के बावजूद 27-28 फरवरी तक सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो जाने का दावा किया जा रहा है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-02-25 10:06 GMT

Lok Sabha 2024: महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) में अभी तक जीत बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन सकी है। गठबंधन में शामिल दलों के बीच कई सीटों को लेकर खींचतान की स्थिति दिख रही है और यही कारण है कि अभी तक सीट बंटवारे का ऐलान नहीं किया जा सका है। हालांकि गठबंधन में शामिल दलों के नेता सीट बंटवारे पर गतिरोध को खत्म करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। गठबंधन के नेताओं का दावा है कि 27 या 28 फरवरी तक एमवीए में सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमति बन जाएगी।

इन सीटों को लेकर हो रही है खींचतान

जानकार सूत्रों का कहना है कि राज्य की कई सीटों को लेकर गठबंधन में शामिल दलों के बीच खींचतान बनी हुई है। मुंबई में शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट कांग्रेस को 6 में से सिर्फ दो सीट देना चाहता है जबकि कांग्रेस की ओर से तीन सीटों की डिमांड की जा रही है। कांग्रेस ने मुंबई में उत्तर पश्चिम मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, दक्षिण मुंबई सीट मांगी है।

भिवंडी सीट पर कांग्रेस और एनसीपी दोनों दलों की ओर से दावा किया गया है जबकि हिंगोली सीट को लेकर भी इन दोनों दलों के बीच खींचतान दिख रही है। एनसीपी की ओर से वर्धा सेट की डिमांड भी की जा रही है जबकि कांग्रेस यह सीट एनसीपी को देने के लिए तैयार नहीं है। गठबंधन में शामिल वंचित बहुजन अघाड़ी को अकोला, शिरडी और नांदेड़ में से दो सीटें देने पर विचार किया जा रहा है।

एमवीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

हालांकि गठबंधन में शामिल दलों के बीच खींचतान के बावजूद 27-28 फरवरी तक सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो जाने का दावा किया जा रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि अभी तक तय किए गए फॉर्मूले के मुताबिक कांग्रेस को 18 से 19 सीट दिए जाने की संभावना है। शिवसेना के उद्धव गुट को भी इतनी ही सीटें दी जा सकती हैं। शरद पवार की अगुवाई वाले एनसीपी के गुट को 6 से 8 सीटें मिलने की संभावना है जबकि वंचित बहुजन अघाड़ी को दो सीटें दी जा सकती हैं।

महाविकास अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल में शरद पवार और उद्धव ठाकरे से टेलीफोन पर बातचीत की थी। राहुल गांधी ने दोनों को अनुभवी नेता बताते हुए कहा कि वे महाराष्ट्र की राजनीति के जानकार हैं और उन्हें मिल-बैठकर सीटों का बंटवारा तय कर देना चाहिए।

सत्तारूढ़ गठबंधन ने भी नहीं किया ऐलान

दूसरी ओर सत्तारूढ़ महायुति में भी अभी तक सीट बंटवारे का ऐलान नहीं किया गया है। पिछली बार 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा इस बार 32 से 34 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना को 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं जबकि अजित पवार की अगुवाई वाले एनसीपी को चार सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका दिया जा सकता है।

इस बीच शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा है कि भाजपा की ओर से शिंदे और अजित पवार गुट के कुछ नेताओं को भी भाजपा के चुनाव निशान पर लड़ने का प्रस्ताव दिया गया है। दूसरी ओर राज्य के डिप्टी सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सभी दल अपने-अपने चुनाव निशान पर चुनावी अखाड़े में उतरेंगे। 

Tags:    

Similar News