क्या आप जानते हैं, कौन कर रहा शाहीन बाग़ प्रदर्शन का नेतृत्व?

क्या आप ये जानते हैं कि शाहीन बाग़ प्रदर्शन का नेतृत्व कौन करता है? प्रदर्शन कैसे होना है, मंच पर किसे भेजना है, क्या नारे हैं, इसका फैसला कौन लेता है?

Update:2020-02-03 14:43 IST

दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA), नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के विरोध में लगभग 50 दिनों से शाहीन बाग़ में महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। इस प्रदर्शन की आग पूरे देश में फैली हुई है। वहीं राजनीतिक दलों के मुद्दों में शाहीन बाग़ प्राथमिकता बन चुका है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शाहीन बाग़ में इतने दिनों से जारी इस प्रदर्शन का नेतृत्व कौन करता है? प्रदर्शन कैसे होना है, मंच पर किसे भेजना है, क्या नारे दिए जाने हैं, इन सभी बातों का फैसला कौन लेता है?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शाहीन बाग़ में जारी प्रदर्शन का नेतृत्व कौन करता है और यहां से जुड़े हर फैसले को कैसे लिया जाता है...

ये भी पढ़ें: वैरीफाइड प्रदर्शनकारी ही कर सकते हैं CAA का विरोध! लागू हुआ ये नियम

शाहीन बाग़ में ऐसे लिए जाते हैं प्रदर्शन से जुड़े फैसले:

दरअसल, दिल्ली के शाहीन बाग़ में हो रहे प्रदर्शन में हर छोटे-बड़े फैसले से लेकर नारेबाजी तक के मुद्दे मंच से नहीं बल्कि मंच के सामने से तय होते हैं। मंच के सामने बैठी महिलाएं ये तय करती हैं कि किस मामले में उनके प्रतिनिधि मंडल बात करेगा और उसमें कौन कौन शामिल है। वहीं प्रदर्शनकारी महिलाओं के सामने बना मंच सिर्फ अपनी बात को रखने के लिए बनाया गया है। यहां से कोई फैसला नहीं किया जाता।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 22 रूपए में लड़कियां! देह व्यापार की ये भयावह दास्तां जान रो देंगे आप

शाहीन बाग़ प्रदर्शन है फेसलेस:

अगर आपने गौर किया हो तो शाहीन बाग प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले किसी नेता के बारे में आपको ज्ञात नहीं होगा। हालांकि शर्जील इमाम जरुर शाहीन बाग़ से प्रसिद्द हुआ लेकिन वो इस प्रदर्शन का सरगना या नेता नहीं था। ध्यान दिया हो तो शाहीन बाग़ का प्रदर्शन फेसलेस है। इसे लेकर खुद प्रदर्शनकारियों का कहना है, 'हमारी कोशिश है कि हम इस प्रदर्शन को फेसलेस रखें, तभी प्रदर्शन कामयाब होगा।'

इस इंटरनेशनल प्रोटेस्ट से है प्रभावित:

बता दें कि शाहीन बाग़ का प्रदर्शन एक इंटरनेशनल प्रोटेस्ट से प्रभावित है। ये इंटरनेशनल प्रोटेस्ट हांगकांग में हो रहा है। वहां भी बीते दस महीनों से इसी तरह लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका प्रदर्शन भी फेसलेस और शांतिपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: शाहीन बाग़-जामिया के अब सुधरेंगे हालात! EC ने उठाया ये बड़ा कदम…

Tags:    

Similar News