Rajya Sabha Election: राज्यसभा जाने की तैयारी में शिवाजी महाराज के वंशज

Rajya Sabha Election: छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज संभाजीराजे छत्रपति इस बार निर्दलीय राज्यसभा पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2022-05-19 18:16 IST

छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजीराजे छत्रपति। (Social Media)

Rajyasabha Election: आगामी राज्यसभा चुनाव को लेकर देश के कई राज्यों में काफी सियासी गहमागहमी है। सभी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को ऊपरी सदन में भेजने के लिए सियासी गुणा-भाग में जुटे हुए हैं। इस दौरान कुछ चर्चित चेहरों की दावेदारी सुर्खियों में है। छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के वंशज संभाजीराजे छत्रपति (Descendants Sambhaji Raje Chhatrapati) इस बार निर्दलीय राज्यसभा पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। तो वहीं मुंबई के कद्दावर कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी के बारे में अटकलें हैं कि वो बिहार के रास्ते उच्च सदन पहुंच सकते हैं।

निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शिवाजी महाराज के वंशज

छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) के वंशज संभाजीराजे छत्रपति (Descendants Sambhaji Raje Chhatrapati) एकबार फिर राज्यसभा जाने की रेस में शामिल हो गए हैं। राजे इससे पहले राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत राज्यसभा के मेंबर रह चुके हैं। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान करके सबको चौंका दिया है। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि संभाजीराजे बीजेपी (BJP) या एनसीपी (NCP) के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। लेकिन अब उन्होंने इसका खंडन करते हुए कहा कि वो निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने सभी दलों से समर्थन देने की अपील भी की है। अपने इस फैसले के पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि मैं समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। मैं लोगों के सामने किसी पार्टी विशेष के विचारधारा के साथ दिखना नहीं चाहता।

समर्थन का किसी दल नहीं किया ऐलान

राजे को अब तक किसी भी दल ने समर्थन देने का औपचारिक ऐलान नहीं किया है। बीजेपी और शिवसेना ने उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारने का संकेत दे दिया है। लेकिन राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार राजे को अपना समर्थन दे सकते हैं। पवार ने पूर्व में उन्हें समर्थन देने की बात कही थी। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इसपर फिलहाल पत्ते खोलने से इनकार करते हुए कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से सलाह मशविरा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

बाबा सिद्दीकी की राज्यसभा जाने की तैयारी

मुंबई की बांद्रा वेस्ट सीट (Bandra West seat of Mumbai) से लगातार तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे बाबा सिद्दीकी (Baba Siddiqui) की राज्यसभा उम्मीदवारी की चर्चा भी इन दिनों सियासी गलियारों में खूब हो रही है। इन दिनों ऐसी चर्चा है कि वो बिहार के रास्ते ऊपर सदन का रास्ता तय कर सकते हैं। बिहार में मुख्य विपक्षी दल राजद उन्हें अपना दूसरा उम्मीदवार घोषित कर सकती है। कई दफे मंत्री रह चुके सिद्दीकी को बॉलीवुड से करीबी संबंध रखने वाले के तौर पर भी जाना जाता है। इफ्तार पार्टियों में बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और सलमान खान का उनके घर आना, इसका उदाहरण है।

बाबा सिद्दीकी की संभावनाएं बिहार से राज्यसभा जाने की इसलिए भी है क्योंकि वह गोपालगंज से जुडे हुए हैं। उन्होंने गोपालगंज में कई शिक्षण संस्थान औऱ क्रिकेट एकेडमी भी खोली है। बीते दिनों बिहार दौरे पर उन्होंने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से भी मुलाकात की थी। राजद से बाबा सिद्दीकी की दावेदारी का सबसे बड़ा कारण उनका और दिवंगत माफिया डॉन शहाबुद्दीन के साथ संबंध को भी बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसी कारण राजद में उनकी पैठ बनी है।

बता दें कि बिहार में पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। जिसमें संख्याबल के हिसाब से बीजेपी और राजद दो सीटें और जदयू को एक सीट मिलती नजर आ रही है। लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती पहली सीट पर उम्मीदवार होंगी। वहीं दूसरी सीट को लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है। बताया जा रहा है कि इसपर अंतिम फैसला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लेंगे।

Tags:    

Similar News