Sikkim- Arunachal Election Results: सिक्किम में SKM और अरुणाचल प्रदेश में BJP ने लहराया जीत का परचम, पीएम ने दी बधाई

Sikkim- Arunachal Election Results:नतीजों के बाद दोनों राज्यों में विजेता दलों के नेता व समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है, हालाँकि इन नतीजों से कांग्रेस के साथ ही सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट में भी मायूसी छाई है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-02 11:38 GMT

Sikkim- Arunachal Election Results

Sikkim- Arunachal Election Results: लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले देश के दो राज्यों में हुए विधान सभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं। अब इन दोनों राज्यों को नई सरकार मिल गई है। गौरतलब है कि पूर्वोत्तर के दो राज्य सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए बीती 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। आज दोनों राज्यों के नतीजे आए हैं जिसमें से सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने 32 में से 31 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया है जबकि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने 60 में से 46 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत से सत्ता संभाली है, यहां से भाजपा पहले ही 10 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी है। वहीं, कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश में महज एक विधायक को विधानसभा पहुंचाने में सफल हो सकी है जबकि सिक्किम में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला।

नतीजों के बाद दोनों राज्यों में विजेता दलों के नेता व समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। हालाँकि इन नतीजों से कांग्रेस के साथ ही सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट में भी मायूसी छाई है। सिक्किम में पूर्व मुख्यमंत्री और एसडीएफ प्रमुख पवन कुमार चामलिंग भी अपनी सीट हार गए हैं। जबकि एसकेएम प्रमुख व निवर्तमान मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने 7044 मतों से एसडीएफ उम्मीद्वार सोमनाथ पौडयाल को हराकर अपनी विधानसभा सीट जीत ली है। अब तमांग पुनः राज्य के सीएम पद की शपथ लेंगे। नतीजे सामने आने के बाद पीएम मोदी ने अरुणाचल की जनता को धन्यवाद दिया है साथ ही सिक्किम में नई सरकार बनने पर उन्होंने एसकेएम को बधाई दी है।


दोनों राज्यों में कांग्रेस ने सभी सीटों पर नहीं उतारे प्रत्याशी, ये हैं आंकड़े

सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हुए विधान सभा चुनावों में कांग्रेस ने दोनों ही राज्यों की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे। भाजपा ने अरुणाचल में जहाँ सभी 60 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे तो वहीं कांग्रेस ने सिर्फ 19 सीटों पर ही चुनाव लड़ा था। सिक्किम में एसकेएम और एसडीएफ ने कुल 32 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए थे जबकि कांग्रेस सिर्फ 12 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। राजनीतिक जानकारों की मानें तो दोनों राज्यों में बेहद खराब प्रदर्शन के कारण कांग्रेस को अब नई रणनीति के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों में पैर जमाने के प्रयास करने पड़ेंगे।


ये रहे जीत के समीकरण

दोनों राज्यों में हुए चुनाव में जीत के समीकरण काफी अलग हैं। सिक्किम में 32 में से 31 सीटें जीतकर एसकेएम ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है जबकि एसडीएफ को यहाँ सिर्फ एक सीट मिली है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भाजपा ने 46 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक सीट पर कांग्रेस, 5 सीटों पर नेशनल पीपुल्स पार्टी, 3 सीटों पर एनसीपी, 2 सीटों पर पीपीए और 3 सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपने नाम की हैं। आपको बताते चलें की 2019 में आम चुनाव होने के बाद भाजपा ने सिक्किम में एसकेएम के साथ गठबंधन किया था लेकिन 2024 के चुनावों में भाजपा ने गठबंधन तोड़कर अकेले ही विधानसभा चुनाव लड़ा जिसके बाद उसे भयंकर शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Tags:    

Similar News