Sonali Phogat Murder Case: अब खाप पंचायतों की एंट्री, कौन है कुलदीप बिश्नोई, सीबीआई जांच की मांग

Sonali Phogat Murder Case: सोनाली फोगाट हत्याकांड पर सबकी राय जानने के लिए रविवार को हिसार में सर्व खाप पंचायत बुलाई गई थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-09-11 09:16 GMT

सोनाली फोगट (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Sonali Phogat Murder Case Update: हरियाणा की चर्चित भाजपा नेता सोनाली फोगाट हत्याकांड को लेकर हरियाणा की खाप पंचायतें भी मुखर हो गई हैं। सोनाली फोगाट की संदिग्ध हालात में हुई मौत के मामले पर चर्चा के लिए बुलाई गई सर्वखाप महापंचायत में सतरौल खाप ने हाल में कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने वाले प्रमुख नेता कुलदीप बिश्नोई पर उंगली उठा दी।

इस खाप से जुड़े हुए नेता और आरक्षण संघर्ष समिति हिसार के अध्यक्ष दलजीत पंघाल ने कुलदीप बिश्नोई को सोनाली फोगाट की हत्या के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि सोनाली फोगाट हत्याकांड के रहस्य से पर्दा हटाने के लिए इस मामले की सीबीआई जांच किया जाना जरूरी है। तभी इस मामले की सच्चाई खुलकर सामने आ सकेगी।

हत्याकांड में कुलदीप का हाथ बताया

सोनाली फोगाट हत्याकांड पर सबकी राय जानने के लिए रविवार को हिसार में सर्व खाप पंचायत बुलाई गई थी। इस बड़ी पंचायत में सोनाली फोगाट की बेटी यशोधरा ने भी हिस्सा लिया था। इस खाप पंचायत के दौरान पंघाल ने सीधे तौर पर कुलदीप बिश्नोई का नाम लेकर सबको हैरान कर दिया। उन्होंने इस हत्याकांड के तार आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव से जोड़े। उन्होंने कहा कि कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में शामिल होने के बाद आदमपुर विधानसभा सीट रिक्त हो गई है। कुलदीप इस विधानसभा सीट से खुद या अपने बेटे को चुनाव लड़ाना चाहते हैं। सोनाली फोगाट की क्षेत्र में सक्रियता के कारण कुलदीप की राह में मुश्किलें आ रहे थीं। इसी कारण उन्होंने सुधीर सांगवान के साथ मिलकर सोनाली फोगाट हत्याकांड की साजिश रची ताकि सोनाली को रास्ते से हटा कर उनकी राह आसान बन सके।

उन्होंने कहा कि इस मामले की सीबीआई जांच करके दूध का दूध और पानी का पानी किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी खाप पंचायतों से अनुरोध किया है कि किसी भी गांव में कुलदीप का कार्यक्रम होने पर उनका का तीखा विरोध किया जाए। पंघाल ने कहा कि इस मामले में सभी खाप पंचायतों का एकजुट होना जरूरी है।

परिजनों ने भी उठाई सीबीआई जांच की मांग

इस खाप महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए पहुंची सोनाली फोगाट की बेटी यशोधरा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हें गोवा पुलिस की ओर से की जा रही जांच पड़ताल पर कोई भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा कि गोवा पुलिस अभी तक इस बात तक का भी पता नहीं लगा सकी है कि सुधीर सांगवान के सोनाली की हत्या करने का मकसद क्या था। उन्होंने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग दोहराई।

सोनाली फोगाट के जीजा अमन पूनिया और भाई वतन ढाका ने भी कहा कि सोनाली की हत्या की सीबीआई जांच की जानी चाहिए ताकि सभी रहस्यों से पर्दा उठ सके। उन्होंने कहा कि सोनाली का पूरा परिवार शुरुआत से ही इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहा है मगर अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। परिवार को इस हत्याकांड के पीछे राजनीतिक साजिश की बू आ रही है। जल्द ही होने वाले आदमपुर सीट के उपचुनाव से भी इस हत्याकांड के तार जुड़े हुए हैं।

सोनाली ने लड़ा था कुलदीप के खिलाफ चुनाव

सोनाली फोगाट के परिजनों ने कहा कि यदि जल्द ही इस मामले में सीबीआई जांच का आदेश नहीं दिया गया तो वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे। सोनाली फोगाट की हत्या को लेकर हरियाणा का सियासी माहौल गरमाया हुआ है। सर्व खाप महापंचायत में लगे आरोप पर अभी तक कुलदीप बिश्नोई ने कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई है।

सोनाली फोगाट ने 2019 के विधानसभा चुनाव में आदमपुर सीट पर किस्मत आजमाई थी। वे भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी थी। इस चुनाव में कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस के उम्मीदवार थे और उन्होंने सोनाली को हरा दिया था। आदमपुर सीट से इस्तीफा देने के बाद कुलदीप ने गत 18 अगस्त को सोनाली के घर जाकर उनसे मुलाकात भी की थी। दोनों के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई थी और इस बातचीत में दोनों के गिले-शिकवे दूर होने की बात सामने आई थी।

Tags:    

Similar News