Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को आपके शहर में कितने बजे नज़र आएगा सूर्य ग्रहण, इतने बजे से इतने बजे तक रहेगा प्रभाव

Surya Grahan 2024 Date and Timing: 2 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा आइये जानते हैं आपके शहर में ये कितने बजे नज़र आएगा।

Update:2024-10-01 06:56 IST

Surya Grahan 2024 (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है वहीँ क्या इसका असर भारत में पड़ेगा या नहीं इसके बारे में आइये जान लेते हैं। साथ ही इसका असर कितना आपके शहर पर पड़ेगा आइये इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

सूर्य ग्रहण के अगले ही दिन यानि 3 अक्टूबर से ही नवरात्रि भी प्रारम्भ हो रही है और साथ ही इसके एक दिन पहले सूर्य ग्रहण भी पड़ने वाला है। वहीँ भारत के समय के अनुसार ये रात 9 बजकर 13 मिनट से प्रारम्भ होगा और ये देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा। वहीँ रात में पड़ने के कारण ये भारत में नहीं देखा जा सकेगा। इसी वजह से भारत में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

वहीँ आपको बता दें कि ये साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी होगा। जिसका सबसे ज़्यादा प्रभाव अर्जेंटीना, प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका, फिजी, पेरू और आकर्टिक जैसे क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। फिलहाल ये भारत में देखा नहीं जा सकेगा। इस बार सूर्यग्रहण वलयाकार पड़ेगा जिसका अर्थ होता है कि चन्द्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेगा। और साथ ही सूर्य की रौशनी चन्द्रमा के किनारों से दिखतीं हैं जिससे ये एक रिंग बना लेता है

इसके अलावा इस दिन सर्वपितृ अमावस्या यानि पितृपक्ष का आखिरी दिन भी है। ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन सभी पितृ पृथ्वी से विदा लेते हैं और इस दिन उन लोगों श्राद्ध किया जाता है जिनकी तिथि ज्ञात नहीं होती है।

सूर्यग्रहण के एक दिन बाद ही नवरात्रि भी प्रारम्भ हो जाएगी और 12 अक्टूबर को दशहरा के साथ ये समाप्त होगी। इस साल माँ डोली पर सवार होकर आएंगीं क्योंकि इस साल नवरात्रि गुरूवार से प्रारम्भ हो रही है। शारदीय नवरात्रि आश्विन मास की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है और पहली तिथि को प्रतिपदा तिथि पर ही घटस्थापना भी की जाती है। 

यूँ तो भारत में सूर्य ग्रहण का प्रभाव नहीं दिखेगा लेकिन गर्भवती महिलाएं सावधानी बरते और साथ ही कुछ महत्वपूर्ण कामों को इस दौरान नहीं करने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में इस समय स्नान ध्यान करके प्रभु भक्ति में लीं रहना चाहिए साथ ही मंदिर और मंदिर के दरवाज़ों तक को नहीं छूना चाहिए। इसक साथ ही सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव् कर दीजिये। इससे घर का प्रत्येक सदस्य सकारातमक ऊर्जा से भर जाता है।  

Tags:    

Similar News