चाय बेचने वाले की बेटी उड़ाएगी फाइटर प्लेन

Update: 2018-06-24 09:03 GMT

नीमच: नरेंद्र मोदी बचपन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे लेकिन जब वे देश के पीएम बने तो इसको लेकर काफी चर्चा हुई। अब मध्य प्रदेश में एक चाय बेचने वाले की बेटी भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन उड़ाएंगी।

नीमच जिले में चाय बेचने वाले की बेटी आंचल गंगवाल का भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में चयन हुआ है, जिसके बाद आंचल फाइटर प्लेन उड़ाएगी। इस मुकाम तक आने के लिए उसे कइ्र बार असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन उसने हार नहीं मानी । अपना प्रयास लगातार जारी रखा और सफलता हासिल की।

बाढ़ बचाव में वायुसेना के प्रयास से मिली प्रेरणा

आंचल का कहना है कि उत्तराखंड में 2013 में बाढ़ के दौरान भारतीय वायुसेना ने जिस तरह से बचाव अभियान को अंजाम दिया था, उसी से उसे प्रेरणा मिली और उन्होंने वायु सेना में जाने का फैसला किया। तब आंचल 12वीं की छात्रा थी। । उत्तराखंड में बाढ़ आई थी और सुरक्षा बलों ने जिस तरह से बाढ़ प्रभावितों को बचाया था उससे वो काफी प्रभावित हुई थी। उसने तभी वायुसेना में जाने का मन बना लिया था लेकिन उसके परिवार की हालत अच्छी नहीं थी।

कई बार मिली असफलता

आंचल कई सालों से मेहनत कर रही थीं और उसने पांच बार इंटरव्यू भी दिया और छठी बार इंटरव्यू देने पर उसे सफलता मिली। इसके नतीजे 7 जून को घोषित किये गये। इस परीक्षा में देश भर में चुने गये 22 चयनित कैंडिडेट में से आंचल एक है। करीब 6 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

आंचल के पिता सुरेश गंगवाल नीमच बस स्टैंड के पास चाय की दुकान चलाते हैं। उन्होंने कहा कि अब इस इलाके के सभी मेरे 'नामदेव टी स्टॉल' के बारे में जानने लगे हैं और मुझे काफी खुशी होती है जब लोग आते हैं और मुझे बधाई देते हैं। सुरेश का कहना है कि उन्होंने अपने तीनों बच्चों की पढ़ाई के आगे वित्तीय स्थिति को कभी बाधा नहीं बनने दिया।

Tags:    

Similar News