Telangana Election 2023: तेलंगाना में मुसलमानों को मिल रहे आरक्षण पर अमित शाह और ओवैसी भिड़े

Telangana Election 2023: अमित शाह ने बीजेपी की तरफ से इस दक्षिणी राज्य में मोर्चा संभाल रखा है। शाह ने शुक्रवार को यहां ताबड़तोड़ तीन बड़ी रैलियां की और विरोधियों पर जमकर प्रहार किया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-19 04:13 GMT

Amit Shah and Asaduddin Owaisi  (photo: social media )

Telangana Election 2023: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है। बीआरएस, कांग्रेस, एआईएमआईएम और बीजेपी ने कैंपेन में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस की तरफ से जहां राहुल गांधी मैदान में हैं तो वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी की तरफ से इस दक्षिणी राज्य में मोर्चा संभाल रखा है। शाह ने शुक्रवार को यहां ताबड़तोड़ तीन बड़ी रैलियां की और विरोधियों पर जमकर प्रहार किया।

उन्होंने तेलंगाना में मुसलमानों को मिल रहे अलग से आरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर हमला बोला। अमित शाह ने कहा कि यह फैसला ओवैसी के दवाब में लिया गया। तेलंगाना में अगर भाजपा सरकार बनती है तो मुस्लिम आरक्षण खत्म किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री के इस बयान पर एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है। उन्होंने भाजपा नेता पर हिंदुओं में नफरत पैदा करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

Telangana Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी और ओवैसी के बीच तीखी हुई जुबानी जंग, एक - दूसरे के पहनावे पर पहुंच गई बात

मुस्लिम आरक्षण पर क्या बोले शाह ?

केंद्रीय गृह एवं सहकारिकता मंत्री अमित शाह ने सत्तारूढ़ बीआरएस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्होंने मुसलमानों को धर्म आधारित आरक्षण दिया है, जो कि असंवैधानिक है। बीजेपी ने राज्य में अगली सरकार बनने पर धार्मिक आरक्षण को खत्म करने और ओबीसी-एसटी के लिए कोटा बढ़ाने का फैसला किया है।

शाह ने आरोप लगाया कि ओवैसी के दबाव में ओबीसी और एसटी से आरक्षण छीनकर मुसलमानों को दिया गया। उन्होंने बीआरएस और कांग्रेस दोनों को पिछड़ा वर्ग विरोधी करार देते हुए कहा कि केवल बीजेपी और पीएम मोदी ही उनका हित साध सकते हैं। शाह ने इस दौरान एकबार फिर राज्य में भाजपा सरकार बनने पर पिछड़ा वर्ग से आने वाले नेता को मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया।

Telangana Election 2023: इस बार दो सीटों पर उतरे हैं KCR,दोनों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस ने की घेराबंदी, कड़े मुकाबले में फंसे CM


ओवैसी ने लगाया हिंदुओं को गुमराह करने का आरोप

तेलंगाना में मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर अमित शाह के बयान पर हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है। उन्होंने देश के गृह मंत्री पर हिंदुओं में नफरत पैदा करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। ओवैसी ने एक रैली में कहा, आज अमित शाह कह रहे हैं कि भाजपा को मौका मिला तो मुसलमानों का आरक्षण हटा देंगे। मैं बता दूं कि हर मुसलमान को आरक्षण नहीं मिलता, सिर्फ पिछड़े जाति वाले मुसलमानों को ही 4% मिलता है। अमित शाह हिंदू भाइयों में नफरत पैदा करने के लिए कह रहे हैं कि हर मुसलमान को मिलता है।

एआईएमआईएम प्रमुख ने कहा कि मुसलमानों में जो सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए हैं, उन्हें केवल आरक्षण दिया जा रहा है। यह आरक्षण सरकार द्वारा गठित कमेटी के रिपोर्ट के आधार पर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आरक्षण को खत्म कर दिया गया तो वे रोजगार और शिक्षा से मरहूम रह जाएंगे। ओवैसी ने अमित शाह के बयान को बीजेपी की नफरत की सियासत का हिस्सा बताया।

Telangana Election 2023: ‘उस राजा सिंह का मैं मर्डर कर दूंगी’, वोट मांगने पहुंचे ओवैसी के सामने बोलीं मुस्लिम महिला


तेलंगाना में कब हैं चुनाव ?

तेलंगाना में इस माह के आखिर में यानी 30 नवंबर को सभी 119 विधानसभा सीटों पर एक चरण में वोट डाले जाएंगे। नतीजे अन्य चुनावी राज्यों के साथ 3 दिसंबर को आएंगे। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीआरएस और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। वहीं, बीजेपी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश कर रही है। ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 9 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं, बाकी जगहों पर उन्होंने सीएम केसीआर को अपना समर्थन दिया है।



Tags:    

Similar News