Tirupati Laddu Dispute: सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं, सुनवाई 30 को

Tirupati Laddu Dispute: इन याचिकाओं पर जस्टिस भूषण आर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच सुनवाई करेगी।

Report :  Network
Update:2024-09-28 07:28 IST

Tirupati Laddu Dispute: Supreme Court (सोशल मीडिया) 

Tirupati Laddu Dispute: तिरुपति लड्डू विवाद विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। शीर्ष अलादत में तीन याचिकाएं इससे संबंधित दायर की गई हैं। इन याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सामेवार यानी 30 सितंबर को सुनवाई करेगा।

तिरुपति बालाजी के मंदिर के प्रसाद के तौर पर दिए जाने वाले लड्डुओं के घी में कथित रूप से पशुओं की चर्बी मिलाने के मामले पर बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी और तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद वाई वी सुब्बा रेड्डी सहित तीन याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 30 सितंबर यानी सोमवार को सुनवाई करेगा। इन याचिकाओं पर जस्टिस भूषण आर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दायर किए गए अपने जनहित याचिका में कोर्ट से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के आरोपों की जांच के लिए उच्च स्तरीय व्यवस्था करने का आदेश देने की गुहार लगाई है।

वहीं तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद वाई वी सुब्बा रेड्डी ने सुप्रीम कोर्ट में जो अपनी याचिका दाखिल की है उसमें उन्होंने शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त जज के अधीन स्वतंत्र जांच समिति बनाकर इन आरोपों की जांच कराए जाने की मांग की है।

हिंदू सेना के अध्यक्ष ने कही है ये मांग

वहीं हिन्दू सेना के अध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव ने भी देश की शीर्ष अदालत में याचिका दाखिल की है। उन्होंने अपनी याचिका में इस पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित किए जाने की मांग की है। यही नहीं इससे पहले इसी मसले को लेकर वकील सत्यम सिंह राजपूत ने एक पत्र याचिका चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को प्रेषित की थी।

नायडू ने लगाए थे ये आरोप

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एक लैब जांच रिपोर्ट के हवाले से आरोप लगाया है कि तिरुपति वेंकटेश्वर स्वामी बालाजी मंदिर के प्रसाद में जो कथित शुद्ध देसी घी डाला जा रहा है उसमें पशुओं के मांस और अन्य सड़े हुए पदार्थों की मिलावट की गई है। वहीं इस बीच आंध्र प्रदेश की सत्ता पर काबिज तेलुगु देशम पार्टी ने दावा किया कि बाला जी के प्रसाद के तौर पर दिए जाने वाले लड्डुओं में गुजरात स्थित पशुधन प्रयोगशाला द्वारा मिलावट की पुष्टि की गई है।

Tags:    

Similar News