Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति के शुद्धिकरण के लिए महा शांति यज्ञ शुरू, SIT को मिली जांच की जिम्मेदारी

Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति मंदिर के शुद्धिकरण के लिए आज से महा शांति होम शुरू कर दिया गया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-09-23 10:56 IST

Tirupati Mandir Controversy (pic: social media) 

Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डू विवाद सामने आने के बाद अब मंदिर के शुद्धिकरण के लिए आज महा शांति होम किया जा रहा है। इस होम का आयोजन श्रीवारी (श्री वेंकटेश्वर) मंदिर में बंगारू बावी (स्वर्ण कुआं) यज्ञशाला (अनुष्ठान स्थल) में हो रहा है। आज मंदिर के शुद्धिकरण के लिए अनुष्ठान किया जा रहा है। शुद्धिकरण की शुरआत पंचगव्य से किया गया। यह अनुष्ठान तिरुपति देवस्थानम ने प्रायश्चित के लिए शुरू किया गया था। अनुष्ठान का उद्देश्य गलती सुधारना और मंदिर की पवित्रता बनाए रखना है। 

मामले की जांच करेगी SIT टीम

तिरुपति के लड्डुओं में मिली जानवरों की चर्बी को लेकर जांच की मांग शुरू हो चुकी है। इस मामले की जांच के लिए SIT टीम बनाई गई है। सरकार ने जिस SIT का गठन किया है, उसकी निगरानी इंस्पेक्टर जनरल (IG) या इसके ऊपर के स्तर के अधिकारी करेंगे। SIT सभी कारणों की जांच करेगी, जिसमें सत्ता का गलत इस्तेमाल भी शामिल है। जांच के बाद रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का कहना है कि सरकार इसे लेकर सख्त कदम उठाएगी, जिससे लड्डू में मिलावट जैसी घटनाएं दोबारा ना हों सके। आपको बात दें कि जब से लड्डुओं में चर्बी मिलने का खुलासा हुआ है तब से देश भर के मन्दिरों के प्रसाद के जांच की मांग उठ रही है। 

लैब टेस्ट में चर्बी मिलने का हुआ खुलासा

तिरुपति के लड्डुओं में चर्बी मिलने के बड़े दावे के बाद उसका लैब टेस्ट कराया गया था। लैब टेस्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि लड्डुओं में चर्बी की मात्रा पाई गई है। जिसके बाद पुलिस से लेकर सरकार जांच में लग गई। और आज सुबह छह बजे से मंदिर के शुद्धिकरण की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए अनुष्ठान का समय सुबह 6:00 बजे शुरू हुआ और 10 बजे तक था। आपको बता दें कि तिरुमला मंदिर परिसर का पंचगव्य से शुद्धिकरण करने के लिए 8 पुजारी और 3 आगम सलाहकार बुलाये गए है। 

Tags:    

Similar News