MP News:जबलपुर में ट्रेन हादसा, सोमनाथ एक्सप्रेस के 2 डिब्बे पटरी से उतरे

MP के जबलपुर में ट्रेन हादसा, सोमनाथ एक्सप्रेस के 2 डिब्बे पटरी से उतरे

Report :  Network
Update: 2024-09-07 02:37 GMT

MP News: (photo: social media ) 

MP News: मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में शनिवार को ट्रेन हादसा हो गया। जबलपुर में सोमनाथ एक्सप्रेस के 2 डिब्बे पटरी से उतर गए। जिससे रेल यात्रियों में हड़कंप मच गया। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। सूचना मिलते ही रेलवे के अफसर मौके पर पहुंच गए। मौके पर पहुंचे अफसर हासदे के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं।

इस हादसे में किसी के हताहत होने या घायल होने की खबर नहीं है। रेलवे के मुताबिक, जबलपुर में सोमनाथ एक्सप्रेस के दो डिब्बे जो शुरू में लगे थे वो पटरी से उतर गए हैं। फिलहाल सभी यात्री सुरक्षित हैं और अपने घर की तरफ रवाना हो गए हैं। पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआरओ हर्षित श्रीवास्तव ने बताया कि यह “ट्रेन इंदौर से आ रही थी। इसी दौरान जब यह जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 की ओर बढ़ रही थी, उस समय ट्रेन धीमी गति से चल रही थी और इसी दौरान इस ट्रेन के 2 डिब्बे पटरी से उतर गए। सभी यात्री सुरक्षित हैं। यह घटना सुबह करीब 5.50 बजे हुई। ट्रेन प्लेटफॉर्म से करीब 150 मीटर दूर पटरी से उतर गई।

आए दिन ट्रेनों का पटरी से उतरना और ट्रेनों के आपस में टकराने के हादसे पिछले कई महीनों से काफी हो रहे हैं। इन हादसों से रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। 

70 प्रतिशत रेल हादसे गाड़ी के पटरी से उतरने के कारण!

भारतीय रेलवे से हर दिन एक लाख किमी से अधिक देशव्यापी फैले रेलवे ट्रेक नेटवर्क पर करीब ढाई करोड़ यात्रियों को अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचाती है। साल 2019-20 के लिए एक सरकारी रेलवे सुरक्षा रिपोर्ट में यह पाया गया कि 70 फीसदी रेलवे दुर्घटनाओं के लिए उनका पटरी से उतरना घटना का कारण था, जो पिछले वर्ष 68 फीसदी से अधिक था और इसके बाद जो मामले आते हैं उनमें ट्रेन में आग लगने और टक्कर लगने के आते हैं, जो कुल दुर्घटनाओं में क्रमशः 14 और आठ फीसदी के लिए जिम्मेदार हैं। रिपोर्ट में साल 2019-20 के दौरान 33 यात्री ट्रेनों और सात मालगाड़ियों से संबंधित 40 पटरी से उतरने की घटनाएं सामने आई थीं जो इस रिपोर्ट में गिनाई गईं हैं। इनमें से 17 पटरी से उतरने की घटनाएं ट्रैक खराबियों के कारण हुईं जबकि नौ घटनाएं ट्रेनों, इंजन, कोच, वैगन में खराबी के कारण हुईं है।

Similar News