UGC-NET Paper Leak पर CBI का बड़ा खुलासा, एग्जाम से एक दिन पहले पेपर लीक, डार्कनेट पर हुआ अपलोड

UGC-NET Paper Leak: सीबीआई ने कहा कि यूजीसी नेट का पेपर लीक हुआ था। सेंटर पर एग्जाम शुरू होने से पहले UGC-NET 2024 के क्वाशन पेपर को डार्कनेट पर अपलोड किया गया था।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-21 09:31 GMT

UGC-NET Paper Leak (सोशल मीडिया)  

UGC-NET Paper Leak: पहले नीट यूजी 2024 और अब यूजीसी नेट पेपर लीक होने के बाद देश भर में अभ्यर्थियों ने बवाल मचा रखा है। UGC नेट पेपर लीक की जांच शिक्षा मंत्रालय ने CBI को सौंपी गई है। सीबीआई को यह जांच एक दिन पहले गुरुवार को सौंप मिली। उसके दूसरे दिन यानी शुक्रवार को मामले की जांच करते हुए सीबीआई ने इस मामले पर बड़ा खुलासा किया। सीबीआई ने कहा कि यूजीसी नेट का पेपर लीक हुआ था। सेंटर पर एग्जाम शुरू होने से पहले UGC-NET 2024 के क्वाशन पेपर को डार्कनेट पर अपलोड किया गया था।

एग्जाम से पहले पेपर डार्कनेट पर अपलोड 

पेपर लीक पर बढ़ते हंगामे को देखते हुए गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को तलब किया था और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने एनटीए के डीजी के साथ बैठक की थी। इस बैठक के बाद शिक्षा मंत्रालय ने बताया था कि उन्हें गृह मंत्रालय के जरिए एग्जाम में गड़बड़ी की जानकारी मिली थी। इसके बाद नेट पेपर को लीक कर दिया गया। इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप गई, जिस पर सीबीआई ने शुक्रवार को खुलासा करते हुए कहा कि एग्जाम से पहले पेपर को डार्कनेट पर अपलोड किया गया था।

जांच के दौरान सीबीआई इस बात भी जानकारी जुटा रहा है कि पेपर कहां से लीक हुआ है? शुरुआती जांच में पता चला है कि क्वेश्चन पेपर सोमवार (17 जून) को लीक हुआ था, जिसके बाद उसे एंक्रिप्टेड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाला गया था। पकड़े जाने के डर से बचने के लिए आरोपियों ने लीक क्वेश्चन पेपर को डार्कनेट पर डाला था।

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

नीट के रिजल्ट में धांधली और नेट के पेपर लीक के बाद केंद्र सरकार पर बड़े सवाल उठ रहे हैं। अभ्यर्थी देश भर में प्रदर्शन कर रहे हैं। इनको देखते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार का पक्ष रखा। इस दौरान उन्होंने कहा कि नीट पेपर लीक और यूजीसी-नेट के संबंध में एनटीए के अधिकारियों समेत दोषी पाए जाने वाले हर शख्श के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। सरकार अब एनटीए के कामकाज की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी भी गठित की जाएगी। सरकार बिना किसी गड़बड़ी के परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

18 जून को आयोजित हुई थी नेट परीक्षा

बता दें कि बीते 18 जून को देशभर के सेंटरों में UGC-NET 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। उसके अगले दिन 19 जून से इस परीक्षा को लेकर भी पेपर लीक के सवाल उठाने लगे थे। बाद में सरकार और एनटीए ने भी स्वीकार्य किया कि नेट पेपर लीक हुआ है। UGC-NET का एग्जाम NTA आयोजित करवाती है। इस बार एग्जाम में करीब 9 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

Tags:    

Similar News