Election 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग कल 26 अप्रैल को है। इस चरण में कई ऐसी सीटें हैं, जिनपर मुकाबला काफी दिलचस्प है। आइए, जानते हैं उन सीटों और उनके समीकरणों की बारे में।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-04-25 11:57 GMT

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग कल यानी 26 अप्रैल को है। दूसरे फेज के तहत देश के 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान होना है। इसे लेकर बुधवार शाम 6 बजे प्रचार अभियान थम गया। कल केरल की सभी 20 सीटों पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, महाराष्ट्र और यूपी की 8-8 सीटों पर, एमपी की 7 सीटों पर, असम और बिहार की 5-5 सीटों पर, छत्तीसगढ़ और वेस्ट बंगाल की 3-3 सीटों पर, जबकि मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर वोटिंग है। बता दें, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

दूसरा चरण इस लिए महत्वपूर्ण

पिछले चुनाव में दूसरे चरण की 88 सीटों में एनडीए ने 61 सीटों पर कब्जा जमाया था। यूपीए ने 24, वहीं अन्य को तीन सीटें मिली थी। इस बार दूसरे चरण के चुनाव में जनता 2 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्यमंत्रियों की किस्मत का फैसला करेगी। लोकसभा चुनाव का यह दूसरा चरण काफी महत्वपूर्ण है। साथ ही बीजेपी के लिए काफी चैलेंजिंग है क्योंकि इस चरण में 29 सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा ने कभी जीत हासिल नहीं की है। इनमें सबसे अधिक केरल की 20 सीटें हैं। वहीं यूपी की बात करें तो दूसरे चरण में आठ सीटों पर चुनाव है, जिनमें से पिछले चुनाव में बीजेपी ने 7 सीटें अपने नाम की थी।

दूसरे फेज में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग

दूसरे चरण में यूपी की जिन 8 सीटों पर कल वोटिंग है, उनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा शामिल हैं। यूपी में कल आठ सीटों पर 91 प्रत्याशियों का भविष्य तय होगा। इनमें कई धुरंधर नेता भी शामिल हैं, जिनपर लोगों की नजर रहेगी। मथुरा लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहीं हेमा मालिनी। मेरठ से इस बार चुनावी ताल ठोक रहे ‘टीवी के राम’ अरुण गोविल भी शामिल हैं। इस लिस्ट में अमरोहा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अली, गाजियाबाद से बीजेपी उम्मीदवार अतुल गर्ग, गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा भी चुनावी मैदान में हैं।

यूपी में देखने को मिलेगा त्रिकोणीय मुकाबला

इस बार उत्तर प्रदेश में एनडीए, इंडिया गठबंधन और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों ने चुनाव प्रचार में जान फूंक दी है। एक ओर जहां पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी लगातार एनडीए के लिए प्रचार कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, राहुल गांधी समेत कांग्रेस के शीर्ष नेता, बसपा के लिए मायावती ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार किया।

इन दिगग्जों की किस्मत का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में देश की अलग-अलग पार्टियों के अहम उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। उन उम्मीदवारों में तिरुवनंतपुरम से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, बेंगलुरु दक्षिण सीट से बीजेपी उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या, मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल, वायनाड से कांग्रेस नेता राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के.सुरेश, और मांड्या से एचडी कुमारस्वामी शामिल हैं।

दूसरे चरण में इन सीटों पर रहेगी नजर

कल होने वाला लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में जिन 88 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें से कुछ सीटें ऐसी भी हैं, जो किसी न किसी घटनाक्रम की वजह से चर्चा में रही हैं तो कुछ बड़े और लोकप्रिय नेताओं के चुनाव लड़ने की वजह से। आइए, नजर डालते हैं दूसरे चरण की ऐसी कुछ सीटों पर...

  1. आउटर मणिपुर- मणिपुर की यह सीट हिंसा को लेकर काफी चर्चा में रही है, इस सीट पर भी कल दूसरे चरण के तहत वोटिंग होनी है।
  2. वायनाड- केरल की वायनाड सीट इस चरण के चुनाव की सबसे महत्वपूर्ण और चर्चित सीट है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस सीट से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट से लेफ्ट ने राहुल के खिलाफ एनी राजा और भाजपा ने के सुरेंद्रन को टिकट दिया है।
  3. कोटा- इस सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा की टिकट से चुनावी मैदान में हैं। ओम बिरला के सामने कांग्रेस ने प्रह्लाद गुंजल को चुनावी मैदान में उतारा है।
  4. मेरठ- यूपी की मेरठ सीट भी हॉट सीटों की लिस्ट में शामिल हो गया है। इस सीट से बीजेपी ने अरुण गोविल को टिकट दिया है। अरुण गोविल की छवी लोगों के बीच ‘टीवी के राम’ के तौर पर है।
  5. पूर्णिया- बिहार की पूर्णिया सीट भी काफी चर्चा में है। इस सीट से पप्पू यादव निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं। पप्पू यादव कांग्रेस की टिकट से इस सीट पर दावेदार थे लेकिन इंडिया गठबंधन के तहत आरजेडी ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार उतार दिया।
  6. खजुराहो- एमपी की इस सीट से भाजपा ने वीडी शर्मा को टिकट दिया है। इस सीट की चर्चा में होने की वजह यह रही कि इस सीट से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी का नॉमिनेशन खारिज हो गया था।
  7. बेंगलुरु ग्रामीण- कर्नाटक की इस सीट से कांग्रेस ने डीके सुरेश ने टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है।

4 जून को आएंगे चुनाव के नतीजे

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित हो रहा है। पहले चरण में बीते 19 अप्रैल को 102 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है। वहीं चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।

Tags:    

Similar News