आज का मौसमः यूपी के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार, आईएमडी ने जारी किया आरेंज अलर्ट

Weather Today: यूपी में मॉनसून का असर दिखने लगा है। कई शहरों में झमाझम बारिश हो रही है। लखनऊ में भी अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-10 03:30 GMT

यूपी के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार  (photo: Newstrack.Com)

Weather Today: आज का मौसम 10 जुलाई 2024-इस समय मानसून यूपी समेत पूरे देश में अपनी पकड़ बनाए हुए है। यूपी में मंगलवार को अधिकतर जिलों में बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को जहां उमस से राहत मिली तो वहीं कई शहरों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

आईएमडी के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश में मॉनसून की रफ्तार धीमी रही लेकिन यह बुधवार को फिर से अपनी स्पीड पकड़ लेगा। यूपी के श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर आदि में गरज और चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं कि बुधवार यानी 10 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम...

आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, लखनऊ न्यूनतम तापमान 28 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ में अगले दो दिन झमाझम बारिश

आज यानी बुधवार को उत्तर प्रदेश में फिर से मॉनसून जोर पकड़ने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर आदि में गरज और चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लखनऊ में भी अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर कई दिनों से हो रही बारिश कई जिलों में आफत भी मचा रही है। सरयू और घाघरा नदी कई जगहों पर खतरे के निशान को पार गई हैं। कई इलाकों में बाढ़ आ गया है। अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर जिले के कई इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। इन इलाकों में बाढ़ से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

दिल्ली में बारिश की संभावना

दिल्ली में कई इलाकों में मंगलवार को हुई बारिश के बाद मौसम काफी सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में बुधवार को भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। मॉनसूनी सीजन की बरसात ने दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दिलाई है। आईएमडी अनुसार बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाओं की वजह से उमस से भी छुटकारा मिल सकता है।

कैसा रहेगा पहाड़ों का हाल

उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश के भी ऊंचे स्थानों पर बारिश आफत बनकर गिर रही है। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों के लिए पहाड़ों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 11 और 12 जुलाई को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के कई भागों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई से पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड के कई कई इलाकों में 10 जुलाई को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:    

Similar News