क्या है NTA? जानिए कैसे काम करती है यह संस्था और कौन-कौन सी परीक्षाओं की है इस पर जिम्मेदारी

NTA: नीट पेपर लीक के बाद से ही देशभर में एनटीए की चर्चा तेज हो गई है। जगह-जगह छात्र एनटीए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर एनटीए है क्या और यह कैसे काम करती है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-21 07:32 GMT

NTA क्या है और कैसे काम करती है यह संस्था?

NTA: नीट परीक्षा पेपर लीक होने के बाद से ही एनटीए सुर्खियों में बना हुआ है। एनटीए के खिलाफ देशभर में अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। नीट पेपर लीक का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। बीते दिन यानी गुरुवार को बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने राजद नेता तेजस्वी यादव के सचिव प्रीतम कुमार पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने प्रीतम कुमार पर मामले में आरोपी यादवेंदु को गेस्ट हाउस दिलाने का आरोप लगाया। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर यह एनटीए है क्या और यह कैसे काम करती है। तो आज हम आपको एनटीए से जुड़ी हर एक बात बताएंगे, जो आपके काम की है।

क्या है NTA और कौन-कौन सी परीक्षाएं कराती है आयोजित?

NTA का फूल फॉर्म नेशनल टेस्टिंग एजेंसी है, यह एक स्वायत्त संस्था है जो देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और छात्रवृत्ति हेतु प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराती है। NTA की की स्थापना नवंबर 2017 में हुई थी। दिसंबर 2018 में एनटीए ने पहली यूजीसी-नेट की परीक्षा आयोजित कराई। वहीं अगर एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली कुछ प्रमुख परीक्षाओं की बात करें तो इनमें जेईई मेन्स और एडवांस , NEET, CUET, UGC NET शामिल हैं। इसके अलावा, NTA विभिन्न राज्य पात्रता परीक्षाओं जैसे NET SET, JRF परीक्षा, AIIMS PG और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) परीक्षाओं का भी आयोजन कराती है। इन परीक्षाओं के अलावा, एनटीए CMAT और GPAT जैसी परीक्षाएं भी आयोजित कराती है।

एनटीए की टीम, उनके काम और उद्देश्य

एनटीए की टीम में शिक्षा प्रशासकों, विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और मूल्यांकन डेवलपर्स शामिल होते हैं। इन लोगों का मानना है कि साइंटिफिक तरीके से डिजाइन और ठीक से किए गए असिसमेंट भारत के स्कूलों में शिक्षण प्रक्रियाओं को और बेहतर बना सकते हैं। एनटीए की कोर टीम 9 सदस्यों की होती है, जिसमें टेस्ट आइटम राइटर्स, शोधकर्ता और मनोचिकित्सक और शिक्षा विशेषज्ञ भी शामिल होते हैं। NTA का मुख्य उद्देश्य देश में प्रवेश और भर्ती के उम्मीदवारों की योग्यता का आंकलन करने के लिए परीक्षा का आयोजन कराना है। एनटीए के काम की बात करें तो परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का चयन करने के लिए विशेषज्ञों और परीक्षा किन संस्थानों पर कराई जाएगी इसकी पहचान करना भी एनटीए का काम है। इसके अलावा, एग्जाम का सिलेबस, मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर आदि उपलब्ध कराना एनटीए की ही जिम्मेदारी होती है।

कैसे होता है एनटीए का संचालन?


एनटीए का संचालन एक गवर्निंग बॉडी के जरिए होता है। एनटीए की इस गवर्निंग बॉडी में एक चेयरपर्सन और एक मेंबर सेक्रेटरी और 8 कोर सदस्य होते हैं। एनटीए चेयरपर्सन की नियुक्ति मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से की जाती है, जो आमतौर पर जाने-माने विद्वान होते हैं। वर्तमान में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के चेयरपर्सन यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष रिटायर प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी हैं। वहीं अगर एनटीए के सीईओ की बात करें तो इस पद पर आईएएस सुबोध कुमार सिंह कार्यरत हैं। इनकी नियुक्ति भी केंद्र सरकार करती है।

Tags:    

Similar News