भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौराः जानें पूरा शेड्यूल, क्या टेस्ट सीरीज में हार का इतिहास बदल पाएगी टीम इंडिया

क्रिकेट के फैंस के लिए अच्छी खबर हैं। इस साल के आखिरी महीने में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-10 10:22 GMT
भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22 की तस्वीर (डिजाइन फोटो: न्यूज़ट्रैक)

क्रिकेट के फैंस के लिए अच्छी खबर हैं। इस साल के आखिरी महीने में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम इस दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ तीन वनडे इंटरनेशनल मैच और चार टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेगी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इसकी जानकारी दी है।

इस साल के आखिरी महीने दिसंबर-जनवरी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका टीम का दौरा करेगी। जिसकी घोषणा क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने की है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने मैचों की तारीखों का भी एलान कर दिया है। जिसके मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम दिसंबर-जनवरी माह में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट, तीन वनडे इंटरनेशनल और चार टी20 मुकाबले खेलेगी।

साउथ अफ्रीका के इस दौर का पहला टेस्ट मैच टीम इंडिया जोहानिसबर्ग में खेलेगी। सीरीज का पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में 17 दिसंबर से खेला जाएगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों की तिथि

1- पहला टेस्ट 17 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच खेला जाएगा

2- दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा

3- तीसरा टेस्ट 3 जनवरी 2021 से 7 जनवरी के बीच होगा

आपकों बता दें कि यह सीरीज आईसीसी विश्व चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। भारतीय टीम इस दौर पर दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद तीन वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। और इसके साथ ही चार टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेलेगी।

भारतीय टीम का इतिहास दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कुछ खास नहीं रहा है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज अबतक नहीं जीती है। लेकिन टीम इंडिया के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए क्रिकेट फैंस को उम्मीद है कि इस बार भारतीय टीम बेहतर प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीत कर इतिहास रचेगी।

टेस्ट सीरीज में हार के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेगी टीम इंडिया

आपको बता दें टीम इंडिया ने साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। जहां भारतीय टीम को सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारत को टी20 और वनडे सीरीज में जीत मिली थी लेकिन टेस्ट सीरीज में हार के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई थी।

टीम इंडिया इस दौरे पर चाहेगी कि दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में मात देकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी और मजबूत करें।

Tags:    

Similar News