ED Summons CM Hemant Soren: अवैध खनन मामले में फंसे झारखंड CM हेमंत सोरेन, ED ने कल पूछताछ के लिए बुलाया

ED Summons CM Hemant Soren: झारखंड में अवैध खनन में मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी किया है। गुरुवार को उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

Written By :  aman
Update: 2022-11-02 07:07 GMT

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन: Photo- Social Media

ED Summons Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand CM Hemant Soren) एक बार फिर घिरते नजर आ रहे हैं। अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने उन्हें समन जारी किया है। ईडी ने हेमंत सोरेन को अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में पूछताछ के लिए गुरुवार 3 नवंबर 2022 को बुलाया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस मामले में मुख्यमंत्री सोरेन के सहयोगी पंकज मिश्रा को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। ईडी ने बीते 8 जुलाई को झारखंड में मुख्यमंत्री के निकट सहयोगी पंकज मिश्रा तथा उनके व्यापारिक सहयोगियों से जुड़े 18 ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

CM सोरेन को ED ने क्यों भेजा समन? 

दरअसल, ED ने साहिबगंज में जब पंकज मिश्रा के घर छापेमारी की थी तब उनके हाथ एक लिफाफा लगा था। मीडिया छपी ख़बरों के मुताबिक, इस लिफाफे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक मिला था। बताया जाता है कि, लिफाफे में दो चेक पर हस्ताक्षर भी मिले थे। इसके अलावा, जब ईडी ने प्रेम प्रकाश के घर छापेमारी की तो सीएम आवास की सुरक्षा में तैनात जवानों के नाम आवंटित दो AK- 47 सहित 60 गोलियां भी जब्त की थी।

सीएम के नाम पर अधिकारियों को डराते थे 

वहीं, जब पंकज मिश्रा रांची के रिम्स में भर्ती था, उस दौरान फोन पर अधिकारियों से बात करने तथा मुख्यमंत्री के नाम पर उन्हें डराने के सबूत भी ईडी को मिले हैं। प्रवर्तन निदेशालय के हाथ ऐसे सबूत लगे, जिससे ये पता चलता है कि पंकज मिश्र और उसके सहयोगी अवैध खनन के मामले में जिले के अधिकारियों को मुख्यमंत्री सोरेन के नाम पर डराते-धमकाते थे। 

ED ने 37 खतों से जब्त किए थे 11.88 Cr.

आपको बता दें, प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले पीएमएलए एक्ट, 2002 के तहत सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, दाहू यादव तथा उनके सहयोगियों के कुल 37 बैंक खातों में करीब 11.88 करोड़ रुपए जब्त किए थे। ED ने साहिबगंज (Sahibganj), बरहेट (Barhait), राजमहल, मिर्जा चौकी तथा बरहरवा सहित 19 स्थानों पर तलाशी ली थी।

ED की चार्जशीट में क्या?

ED ने PMLA कोर्ट के समक्ष बीते 16 सितंबर को चार्जशीट दाखिल की थी। इस चार्जशीट में ईडी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के पूर्व कोषाध्यक्ष रवि केजरीवाल का बयान दर्ज किया था। जिसमें कथित तौर पर कहा गया कि, उसकी मौजूदगी में मुख्यमंत्री सोरेन ने पंकज मिश्रा को संथाल परगना (Santhal Pargana) से पत्थर तथा रेत खनन से आने वाली रकम सीधे प्रेम प्रकाश को सौंपने को कहा था।  

Tags:    

Similar News