Kumbh 2025: रेत पर आस्था का संगम, क्या यही कुंभ का तात्विक ज्ञान है

Kumbh 2025: रेत पर हिन्दुस्तान बसाते हैं। तम्बू के शहर में सेवा और शुद्धि को कायाकल्प की प्रक्रिया बनाते हैं। त्याग, तप, ज्ञान और संन्यास के लिए कुंभ की परम्परा प्रचलित हुई।

Report :  Yogesh Mishra
Update:2024-11-28 15:53 IST

Kumbh 2025 ( Pic- Newstrack)

Kumbh 2025: जल में कुभ, कुंभ में जल है, बाहर भीतर पानीफूटा कुंभ जल जलहीं समाना, यह तथ कथौ गियानी l यही कुंभ का तत्व है। यही है। यही कुंभ का ज्ञान है। यही कुंभ का तात्विक ज्ञान। विज्ञान है। । कुंभ का विज्ञान है। जीवन का विज्ञान है।यही तत्व, ज्ञान, विज्ञान हमारी चेतना के द्वार खोलते हैं। रेत पर हिन्दुस्तान बसाते हैं। तम्बू के शहर में सेवा और शुद्धि को कायाकल्प की प्रक्रिया बनाते हैं। त्याग, तप, ज्ञान और संन्यास के लिए कुंभ की परम्परा प्रचलित हुई। इसीलिए एक ओर यह संतों, महंतों, नागाओं का उत्सव है तो दूसरी ओर हर भारतवासी के कायाकल्प की प्रक्रिया है।

कुम्भ के आयोजनों मेंपेशवाई का महत्वपूर्ण स्थान है। 'पेशवाई' प्रवेशाई का देशज शब्द है, जिसका अर्थ है- शोभायात्रा। जो विश्व भर से आने वाले लोगों का स्वागत कर कुम्भ मेले के आयोजन को सूचित करने के निमित्त निकाली जाती है।पेशवाई में साधु-सन्त अपनी टोलियों के साथ बड़े धूमधाम से हाथी, घोड़ों, बग्घी और बैंड के साथ प्रदर्शन करते हुए कुम्भ में पहुंचते हैं। पेशवाई के स्वागत एवं दर्शन हेतु मार्ग के दोनों ओर भारी संख्या में श्रद्धालु एवं सेवादार खड़े रहते हैं जो शोभायात्रा के ऊपर पुष्प वर्षा एवं माल्यार्पण कर अखाड़ों का स्वागत करते हैं। यह दृश्य माहौल को रोमाच से भर देता है।

संतो, महंती, नागाओं के अलावा कुंभ के आभूषण कल्पवासी भी होते हैं।उनके साधारण कैम्पों में कुंभ की आत्मा बसती है। ये महीनों तक संगम स्थान पर पुण्य कमाते है। कल्पवास में एक बार खाना और हर दिन गंगा नहाना होता है। इनके लिए मेला कौतुक नहीं बल्कि, कुंभ आस्था और मोक्ष का वाहक होता है। कुंभ भारतीय संस्कृति की जीवतता का प्रमाण है। गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम स्थल पर बिना आमंत्रण के ही करोड़ों लोगों की होने वाली आमद कुंभ के प्रति अगाध आस्था का मौन संदेश है। कबीर कहते हैं कि विश्व सागर समान है।ब्रह्मांड है, जिसके चहुं ओर चेतनता रूपी जल ही जल है तथा हम जीव भीछोटे-छोटे मिट्टी के घड़ों के समान हैं। कुंभ हैं, जो जल से भरा है, चेतनायुक्त है तथा हमारे शरीर रूपी कुंभ को विश्व रूपी सागर से अलग करने वाले कारण हमारे रूप-रंग-आकार-प्रकार ही हैं।

कुभ का संस्कृत अर्थ है कलश। ज्योतिष शास्त्र में कुंभ राशि का यही चिह्न है। कलश के मुख को भगवान विष्णु, गर्दन को वरुण, आधार को ब्रह्माऔर बीच के भाग को समस्त देवी-देवताओं और अंदर के जल को कुंभ के बाहर भीतर पानी का प्रतीक माना जाता है, जो आत्म-जागृति का वाहक बनता है। कुंभ को लेकर अनेक कथाएं हैं। अमरता की कामना देवताओं में भी रही है। पौराणिक आख्यानों के अनुसार अमृत कुंभ की खोज इसी अमरता की कामना की पूर्ति के लिए हुई। देवताओं और असुरो दोनों में अक्सर युद्ध होता था। वर्चस्व के लिए होने वाले इस युद्ध में देवता असुरों से पराजित होते थे। एक बार देवता अपनी समस्या लेकर भगवान विष्णु के पास गये। भगवान विष्णु ने समाधान बताया कि अगर क्षीरसागर का मंथन किया जाए तो उससे अमृत कुंभ निकलेगा। इसमें भरा अमृत पीने मेंअमरता मिल सकती है। लेकिन यह मंथन अकेले संभव नहीं। इसके लिएअसुरों को भी तैयार करना होगा।

देवताओं ने असुरों को अमृत का लालच देकर समुद्र-मंथन के लिए तैयार कर लिया। इसके लिए मंदराचल पर्वत को मथानी बनाया गया और नागराज वासुकि को रस्सी के रूप में प्रयोग किया गया। पर्वत नीचे न धंसने पाए, इसके लिए भगवान विष्णु स्वयं कच्छप बने। कच्छप की पीठ पर मथानी रखकर मंथन किया गया। इसमें एक एक करके 13 रत्न निकले। चौदहवाँ रत्न अमृत कुंभ था। दोनों पक्षों मेंअमृत पाने की लालसा थी। लेकिन इसी बीच देवराज इंद्र का पुत्र जयंत अमृत कुंभ लेकर आकाश में चला गया। असुर भी इसके पीछे भागे। अमृत कुंभ के लिए दोनों पक्षों में फिर संघर्ष शुरू हो गया। युद्ध के दौरान जिन जिन स्थानों पर अमृत कुंभ रखना पड़ा, वहां आपाधापी में अमृत की बूंदे छलकर कर गिर पड़ीं, उन्हीं चार स्थानों प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में कुंभ पर्व मनाया जाने लगा।

कुंभ सभ्यता का संगम तैयार करता है। अनेकता में एकता वाले भारत की विविधता बताता है। तभी तो हम पिता की आज्ञा का पालन करने वाले राम की पूजा करते हैं, जबकि दूसरी ओर पिता की अवज्ञा करने वाले प्रह्लाद की भी पूजा करते हैं। इसी तरह पति और परिजनों की आज्ञा माननेवाली माता सीता की पूजा करते हैं, वहीं दूसरी ओर पति की अवज्ञा करने वाली मीरा की भी पूजा करते हैं। यह विरोधाभास भले हो पर इसके सकारात्मक संदेश भारतीयों की आत्मा में रचे-बसे हैं। यह भारत की मानवीय चेतना को प्रवाहित करती है। कुभ शक्ति, ज्ञान, विज्ञान का प्रतीक है। कुंभ हमारे धर्म का अर्थ है। संस्कृति का पर्याय है। इसीलिए कुंभ को लेकर शक्ति की अनंत अंतर कथाएँ प्रचलित हैं। कुंभ के साथ बहु आयामी सवेदनाएं हैं। कभी यह रिश्तेदारों और परिजनों से मिलने का बहाना भी होता था। एक-दो दशक पहले प्रयागराज का शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां कुंभ के दौरान रिश्तेदार आकर न टिकते हों। संगम तट से अलग शहर में भी कुंभ होता था।

हालांकि न्यूक्लीयर फैमिली, शहरीकरण और वैश्वीकरण ने शहर के घरों में बसने वाले कुंभ को उजाड़ दिया है। अब कुंभ सिर्फ संगम और गंगा की रेती तक सिमट कर रह गया है। अब कुंभ में लोग बिछड़ते नहीं हैं। मिलने के लिए लोग कुंभ में आते भी नहीं हैं। पहले कई फिल्मों में दो जुड़वां भाई कुंभ में बिछडते थे। मेलों में बिछड़ते थे। फिल्म के क्लाइमेक्स में आकर मिलते थे। फिल्म देखने वाले हर। शख्स को सहस्त्राब्दि के नायक अमिताभ बच्चन और शशि कपूर के मिलने और बिछड़ने का दृश्य भूला नहीं होगा। संतों-महंतों और नागाओं ने कुंभ की रोशनी कल्पवासियों से अपनी ओर मोड ली है। तकरीबन 25 सौ से तीन हजार संस्थाएं कुंभ में शिरकत करती हैं।गंगा के बिना हिन्दू संस्कार अधूरे हैं। गंगा पवित्र नदी है। नदी सूक्त में सर्व प्रथम गंगा का आह्वान किया गया है। ऋग्वेद में 'गंगय' शब्द आया है। शतपथ ब्राह्मण एवं ऐतरेय ब्राह्मण में गंगा और यमुना के किनारे पर दौष्यंत की विजयों और यज्ञों का उल्लेख है। स्कंद पुराण में गंगा के सहस्र नाम हैं।

महाभारत और पुराण में गंगा की महत्ता और पवित्रता के सैकड़ों श्लोक हैं। कुंभ की महिमा गंगा से जुड़ी है। तुलसी, पद्माकर, भारतेन्दु हरिश्चंद्र आदि ने गंगा को अपनी कविता का विषय बनाया है। पर आधुनिक कवि गंगा पर लिखने से कतराते हैं, इसलिए कि कहीं उन्हें आस्थावादी और हिंदुत्ववादी न मान लिया जाए। कुंभ पर सॉनेट लिखने के चलते त्रिलोचन पर प्रगतिशीलों की ऐसी भृकुटियां तनीं कि वे यह पता करने लगे कि कहीं त्रिलोचन भीतर से हिंदुत्ववादी तो नहीं हो गये हैं। हिंदी के प्रख्यात कवि त्रिलोचन के मन में कुछ ऐसा ही आकर्षण था, जो उन्हें कुंभ मेले में खींच ले गया। उन दिनों शमशेर तो वहीं थे ही, त्रिलोचन बनारस में रहते थे। सो वे प्रयाग आये और कुंभ में कई दिनों तक प्रवास करते रहे। इस दौरान उन्होंने अपने पचीस सॉनेटों में महाकुंभ को समेटा।उसके हर पहलू पर एक सॉनेट। रामविलास शर्मा ने इन सॉनेटों को हिंदी भाषा का लघुत्तम महाकाव्य कहा था।

शमशेर की कविताओं में भी इलाहाबाद और गंगा की कुछ यादें हैं। टूटीहुई बिखरी हुई में इसके कुछ चित्र मिलते हैं। निबंधकार विद्यानिवास मिश्रप्रायः गंगा-यमुना के संगम तट पर भागवत कथा सुनते और माह भर संगमतट पर ठिठुरती शीत में स्नान किया करते थे। उन्होंने लिखा है, "1942 सेकल्पवास की साधना का अभ्यासी मन चल मन गंगा तीरे कहता हुआ निकल पड़ता था।"कुभ यात्रा के एक रोमांचक वृत्तांत में कथाकार रामदरश मिश्र ने लिखा है कि कैसे वे अपनी मां और दो अन्य बुजुर्ग स्त्रियों के साथ प्रयाग पहुँचे और एक पंडे के यहाँ रहने का ठीहा जुगाड़ किया। वे लिखते हैं, "यात्रियों के पास चादर या दरी केअलावा होता क्या है? माघ में सील भरी जमीन पर चादर या दरी बिछाकर सोना कितना मुश्किल होता है? लेकिन कुछ मुश्किल नहीं होता, जिसके भीतर गंगा मइया के प्रताप से मुक्ति की आकांक्षा भरी हो।" पूर्ण कुंभ का आया ही एक अनुभव कथाकार विवेकी राय का भी है। विवेकी राय पर अपनी माँ सहित दो अन्य बुढी माताओं को स्नान कराने का जिम्मा आन पड़ा था। इस मेले में उनकी देखभाल के बावजूद एक मां जी नहाने के वक्त कहीं खो गई और फिर दूसरे दिन तड़के किसी तरह वह वापस मिल सकीं। मेले की भीड़ में कहीं बैठने का जोग नहीं, ठीहा नहीं। सो वे एक ईंट ही झोले में भरकर चलते-फिरते रहे। जहाँ थकान महसूस होती, ईंट निकाल कर बैठ जाते। इस यात्रा का बेहद रोमांचक खाका खींचते हुए अंत में उन्होंने लिखा है, तकिए की जगह वही ईंट का प्रिय टुकड़ा कुछ कपड़ों के साथ रखा जाता और ऊनी चादर पर कट जाती महाकुंभ की रातें।

निर्मल वर्मा कुंभ से लौटते लोगों को देख कहते हैं, सबके हाथों में गीलीधोतियाँ, तौलिए हैं, गगरियों और लोटों में गंगाजल भरा है। मैं इन्हें फिर कभी नहीं देखूंगा। कुछ दिनों में वे सब हिंदुस्तान के सुदूर कोनों में खो जायेंगे, लेकिन एक दिन हम फिर मिलेंगे, मृत्यु की घड़ी में आज का गंगाजल , उसकी कुछ बूदें उनके चेहरों पर छिड़की जाएगी। उन के गोले की तरह खुलते सूरज से लेकर मेले में फहरती पताकाओं, शिविरों में बुझी आवाजों में गाते कीर्तनियों, ऋग्वेद की ऋचानों के शुद्ध उच्चारण में पगी सुर लहरियों, नंगे निरंजनों साधुओं, खुली धूप में पसरे हिपियों, युद्ध की छोटी-मोटी छावनियों में तने तंबुओं के इस बातावरण से बावस्ता निर्मल वर्मा ने यहां अपने भीतर के निर्माल्य का खुला परिचय दिया है। समरेश बसु काउपन्यास ‘ अमृत कुंभ की खोज में’ भी उन्होंने कुंभ मेने को आधार बना कर पूरा गल्प ही रच डाला है। हिंदी कहानी की नीव रखने वाली बंग महिला राजेंद्र बाला घोष की एक कहानी कुंभ में छोटी बहु नाम से भी है, जिसमें छोटी बहू की कुंभ स्नान की इच्छा का मार्मिक निरूपण है।

महाकुंभ के रूप में स्नान और धर्म-कर्म की इस महाबेला को लेखकों- कवियों ने भी महसूस किया है। डॉ. ओम निश्चल के मुताबिक मैं वहीं बैठ जाना चाहता था, भीगी रेत पर असँख्य पदचिह्नों के बीच अपनी भाग्य रेखा को बांधता हुआ। पर यह असंभव था। मेरे आगे- पीछे अतहीन यात्रियों की कतार थी। शताब्दियों से चलती हुई, थकी, उद्भ्रांत, मलिन, फिर भी सतत प्रवाहमान। पता नहीं, वे कहाँ जा रहे हैं, किस दिशा में, किस दिशा को खोज रहे हैं, एक शती से दूसरी शती की सीढ़ियाँ चढ़तेहुए? कहाँ है वह कुंभ घट जिसे देवताओं ने यहीं कहीं बालू के भीतर दबाकर रखा था? न जाने कैसा स्वाद होगा उस सत्य का, अमृत की कुछ तलहटी बूंदों का, जिसकी तलाश में यह लंबी यातना भरी धूल-धूसरित यात्रा शुरू हुई हैं। हजारों वर्षों के लॉन्ग मार्च, तीर्थ अभियान, सूखे कंठ कीअपार तृष्णा, जिसे इतिहासकार भारतीय संस्कृति कहते हैं।

कुंभ में हमारी कोशिश अंदर जमे पानी की गंगाजल से तालमेल बिठाने की होनी चाहिए। अंदर और बाहर के जल का भेद खत्म हो जाना चाहिए। इस शरीर रूपी घड़े के अहंकार के फूटते ही अन्दर-बाहर का अंतर मिटजाएगा, पानी-पानी में मिल जाएगा, जडता के मिटते ही चेतनता चारों ओर निर्बाध व्याप्त होगी, सारी विभिन्नताओं को पोछे छोड आत्मा परमात्मा में विलीन हो जाएगी। यही कुंभ का तत्व, ज्ञान, विज्ञान, दर्शन, धर्म और प्रेरणा है। यही कुंभ की सफलता है। हम लोग आत्मा के अमरत्व के साथ जुड़े हुए लोग हैं। आत्मा की सोच हमें काल से न तो बंधने देती है और न ही गुलाम बनने देती है। धर्म हमारे लिए जोड़ने की शक्ति है। हमारे धर्म और दर्शन का प्रमाण है हमारी अनेकता और विविधता का जीवंत दस्तावेज हमारी धार्मिक मान्यताओं का वाहक है। हमारे मोक्ष का माध्यम है। हमारी संस्कृति की पहचान है। हमारी अंतरात्मा का अटूट विश्वास है। जिन्होंने कुंभ नहीं देखा, उन्होंने देश नहीं देखा। जिन्होंने देश की तासीर नहीं परखी, देश का मिजाज नहीं पाया, देश को वह आत्मसात नहीं कर पाया। हम कह सकते हैं- “जिन्ने कुंभ नहीं वेख्या, वो जाम्या ही नहीं!”

( उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘ कुंभ-2019’ से साभार।)

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