अयोध्या पहुंचकर राहुल ने पूरी की पिता की इच्छा, हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा

Update: 2016-09-08 21:19 GMT

अयोध्याः यूपी में अपनी किसान महायात्रा पर निकले राहुल गांधी आज अयोध्या पहुंचे। बता दें कि 26 साल पहले उनके पिता राजीव गांधी अयोध्या आए थे। अयोध्या से राजीव गांधी का ये भी नाता है कि उन्होंने ही विवादित ढांचे के दरवाजे पर लगा ताला खुलवाकर वहां हिंदुओं को पूजा करने दी थी। राहुल का अयोध्या आना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी मां सोनिया गांधी फैजाबाद तो आ चुकी हैं, लेकिन कभी अयोध्या नहीं आईं।

क्या है राहुल का कार्यक्रम?

राजीव गांधी जब 1990 में अयोध्या आए थे, तो वह हनुमानगढ़ी के प्रसिद्ध मंदिर में जाना चाहते थे, लेकिन वक्त की कमी की वजह से वह नहीं जा सके। उसके अगले साल 21 मई को उनकी हत्या कर दी गई थी। अब राहुल ने अपने पिता की ये अधूरी कामना पूरी की। वह हनुमानगढ़ी ही सबसे पहले पहुंचे। हालांकि, इस मंदिर से महज एक किलोमीटर दूर राम जन्मभूमि के विवादित स्थल पर वह नहीं गए।

अयोध्या के बाद कहां जाएंगे राहुल?

राहुल गांधी अयोध्या में अपने कार्यक्रम के बाद फैजाबाद में रोड शो करेंगे। इसके बाद वह शनिवार को सपा का गढ़ कहे जाने वाले और मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में होंगे।

सोनिया नहीं आईं अयोध्या

बता दें कि राहुल की मां और कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी बीते लोकसभा चुनावों को दौरान कई बार फैजाबाद तो आईं, लेकिन वह अयोध्या नहीं गईं। राजीव गांधी से पहले देखें तो 1960 में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी अयोध्या आई थीं। तब उन्होंने सरयू नदी पर कई विकास कार्यों को शुरू कराया था।

Tags:    

Similar News