CM योगी बोले- अगर शिक्षा को संस्कार से जोड़ते तो कश्मीरी नहीं उठाते पत्थर

यह देश का दुर्भाग्य है कि वह अपने आने वाली पीढ़ियों को सांस्कारिक शिक्षा नहीं दे सका। यही नहीं शिक्षा नीति के कर्ता धर्ता पहले अंग्रेज फिर भारतीय राजनीतिकरण करने से भी बाज नहीं आए।

Update: 2017-06-08 14:21 GMT
CM योगी बोले- अगर शिक्षा को संस्कार से जोड़ते तो कश्मीरी नहीं उठाते पत्थर

कानपुर: यह देश का दुर्भाग्य है कि वह अपने आने वाली पीढ़ियों को सांस्कारिक शिक्षा नहीं दे सका। यही नहीं शिक्षा नीति के कर्ता धर्ता पहले अंग्रेज फिर भारतीय राजनीतिकरण करने से भी बाज नहीं आए। जिसके चलते पहले तो आजादी देर से मिली और अब कश्मीरी अपने ही सैनिकों के खिलाफ पत्थर उठा रहा है। यह बात यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (08 जून) को कानपुर में मीडिया से कही। सीएम योगी यहां कृषि वैज्ञानिकों के साथ महापंचायत करने आए थे। जिसके बाद फूलबाग स्थित बाल भवन में वह मीडिया से मुखातिब हुए।



सीएम योगी ने कहा कि शिक्षा के आभाव में भारत को जो आजादी 19वीं शताब्दी के 60 के दशक में मिल जानी चाहिये थी, वह नहीं हो सका। उस दौरान अगर हमारी शिक्षा सांस्कारिक होती तो प्रथम स्वतंत्रता संग्राम ही अंग्रेजों के खिलाफ अंतिम संग्राम होता। लेकिन ऐसा नहीं हो सका क्योंकि उस दौरान शिक्षा के कर्ता धर्ता अंग्रेजों ने ऐसी शिक्षा से भारतीयों को दूर रखा।

जब देश आजाद हो गया तो भी हमारे भारतीय शिक्षा के नीति नियंता अपने आने वाली पीढ़ियों को सांस्कारिक शिक्षा नहीं दे सके। जिसके चलते कश्मीरी अपने ही देश के सैनिकों के खिलाफ पत्थर उठा रहा हैं। ऐसे में सबसे पहले अपनी शिक्षा नीति में बदलाव लाकर आगामी पीढ़ी को सही दिशा पर ले जाना है। जब सीएम योगी से पूछा गया कि अब तो बीजेपी की केंद्र में सरकार है तो क्यों शिक्षा नीति में बदलाव नहीं किया जा रहा है?

यह भी पढ़ें ... योगी सरकार का नया फरमान, रोडवेज बस ड्राइवरों का डयूटी के वक्त ‘मोबाइल’ बैन

इस पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बराबर इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है। जल्द ही शिक्षा नीति में बदलाव लाया जाएगा। जिससे आने वाली पीढ़ी छुटपुट घटनाओं को लेकर कभी भी राष्ट्र के खिलाफ कदम नहीं उठाएगा।

यह भी पढ़ें ... सेना प्रमुख बोले- खुश होता अगर प्रदर्शनकारी पत्थर की बजाए गन का इस्तेमाल कर रहे होते

सीएम योगी ने कहा कि इतिहास को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है। जिससे देश में कश्मीर जैसी तमाम प्रकार की समस्याएं आ रही हैं। सीएम जब कश्मीर मुद्दे पर बोल रहे थे तब उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल का भी जिक्र किया।

यह भी पढ़ें ... पाश्चात्य शिक्षा से बच्चों का नैतिक पतन हो रहा है-योगी आदित्य नाथ

सीएम योगी ने कहा कि जब देश को पटेल एक करने में जुटे थे तभी कुछ लोग राष्ट्र के बजाए अपनी दोस्ती निभा रहे थे। जिसका परिणाम है कि देश की आजादी के इतने सालों बाद भी हम कश्मीर मुद्दे से बाहर नहीं निकल पाए हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज

Tags:    

Similar News