कांग्रेस के आने वाले हैं अच्छे दिन, MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बन सकती है सरकार

Update: 2018-10-07 03:38 GMT

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को तेलंगाना सहित पांच राज्य विधानसभाओं के चुनाव 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच कराने की घोषणा कर दी। इनमें से कम से कम तीन राज्यों में भाजपा और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर की स्थिति है। बता दें, मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को तथा राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे।

 

यह भी पढ़ें: निराशाजनक रहा भारत का ऑयल मील, सितंबर में 73 फीसदी घटा

भाजपा और कांग्रेस के बीच मध्यप्रदेश (230 सीटें), राजस्थान (200 सीटें) और छत्तीसगढ़ (90 सीटें) में सीधी टक्कर होगी, जहां भाजपा सत्ता में है। तेलंगाना (119 सीट) में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाएगी। मिजोरम (40 सीटें) में कांग्रेस सत्ता में है। भाजपा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार तीन कार्यकालों से सत्ता में है, जबकि राजस्थान में प्रत्येक चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सत्ता परिवर्तन होता रहा है।

यह भी पढ़ें: राजधानी में आग का गोला बनी सिटी बस, बाल बाल बचे यात्री

चार राज्यों में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है, जबकि तेलंगाना में पिछले महीने सदन भंग करने के बाद से ही आचार संहिता लागू है। वहीं, इस सबके बीच अब एक ऑपिनियन पोल सामने आया है। ये ऑपिनियन पोल कांग्रेस के लिए अच्छी खबर के साथ सामने आया है। दरअसल, इस ऑपिनियन पोल से बीजेपी को टेंशन हो रही है।

यह भी पढ़ें: यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के पिता लंबी बीमारी के बाद हार्टअटैक से निधन

इस के अनुसार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार के हाथों से इन तीनों राज्यों की कमान खिसकती नजर आ रही है। जी हां, इन तीनों राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है।

छत्तीसगढ़

ऑपिनियन पोल की मानें इस राज्य में बीजेपी को भारी नुकसान होने की उम्मीद जताई जा रही है। पोल के मुताबिक, इस बार कांग्रेस को कुल 90 सीटों में से 47 तो वहीं बीजेपी के खाते में 40 सीटें आ सकती है हैं।

मध्य प्रदेश

ऑपिनियन पोल मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस का पलड़ा भारी दिखा रहा है। राज्य में कांग्रेस को कुल 230 सीटों में से 122 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 108 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इन शॉर्ट, इस बार कांग्रेस एक धमाकेदार एंट्री करने के मूड में है।

राजस्थान

ऑपिनियन पोल ये भी दावा किया गया है कि राजस्थान में इस बार कांग्रेस की सरकार बनने वाली है। पोल के मुताबिक, कांग्रेस को जहां 50% वोट मिल सकते हैं तो वहीं बीजेपी को 34% वोट मिलने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News