तमिलनाडु के व्यापारी से 30 किलो सोने की छड़ें बरामद, 97 करोड़ रुपये किये गये जब्त

ईडी ने सोमवार को व्यापारी जे. शेखर रेड्डी और उनके सहयोगियों से जुड़े पुराने नोटों के बदले नए नोट के घोटाले में 30 किलो सोने की छड़ें जब्त कर ली हैं। इनका मूल्य 8,56,99,350 रुपये है। यह कार्रवाई धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत की गई।

Update: 2017-05-29 22:05 GMT

चेन्नई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने व्यापारी जे. शेखर रेड्डी और उनके सहयोगियों से जुड़े पुराने नोटों के बदले नए नोट के घोटाले में 30 किलो सोने की छड़ें जब्त कर ली हैं। इनका मूल्य 8,56,99,350 रुपये है। यह कार्रवाई धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत की गई। यह कार्रवाई रेड्डी व उनके सहयोगियों पर पांच मई को नए नोटों में 34 करोड़ रुपये अस्थायी रूप से जब्त करने के बाद की गई है।

यह भी पढ़ें...चिदंबरम का आरोप : ईडी बेटे को इस मामले में घसीटने के लिए बेबुनियाद आरोप लगा रही

97 करोड़ जब्त

यहां जारी एक बयान में ईडी ने कहा कि पुराने 500 व 1000 रुपये के नोटों की बंदी के बाद आयकर विभाग ने एसआरएस माइनिंग के प्रबंधक भागीदार रेड्डी के कई ठिकानों की तलाशी ली। इसमें करीब 97 करोड़ रुपये जब्त किए गए। इसमें नए नोटों में 34 करोड़ रुपये की राशि और 177 किलो सोने की छड़े हैं।

यह भी पढ़ें...प्रत्यर्पण के लिए ईडी और सीबीआई लंदन में, लेकिन माल्या के साथ नहीं….लौटेगी खाली हाथ

ईडी ने कहा कि इसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रेड्डी व उनके सहयोगियों के खिलाफ धोखाधड़ी के जरिए पुराने नोटबंदी के नोटों को नए नोटों में बदलने को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की।ईडी के अनुसार, रेड्डी की पीएमएलए के प्रावधानों के तहत जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें...नई दिल्ली: जाकिर नाइक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ईडी ने 18 करोड़ की संपत्ति जब्त की

सोने की छड़ें

ईडी ने कहा, "रेड्डी ने कहा है कि आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई नकदी उसकी कंपनी एसआरएस माइनिंग की है और उसने (रेड्डी) कबूल किया कि इस धन की गणना खाते में नहीं की गई थी। वह नए नोटों के वास्तविक स्रोतों का खुलासा नहीं कर सका, इसके बजाय उसने कहा कि बालू खनन के जरिए यह धन जमा किया था।" ईडी के अनुसार, रेड्डी के सहयोगी श्रीनिवासुलू ने कहा कि वह एसआरएस माइनिंग से पैसे लेता था और इसे रेड्डी के निर्देश पर सोने की छड़ों में एम. प्रेमकुमार के जरिए बदलता था।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News