इस कानून के जरिए नवाज शरीफ को दोबारा मिली PML-N की कुर्सी

पाकिस्तान के अपदस्थ पीएम नवाज शरीफ को नए कानून के तहत दोबारा सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) का अध्यक्ष चुना गया है।

Update: 2017-10-03 08:23 GMT

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के अपदस्थ पीएम नवाज शरीफ को दोबारा सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) का अध्यक्ष चुना गया है। शरीफ के पनामा पेपर कांड में दोषी पाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 28 जुलाई को उन्हें अयोग्य करार दिया था, जिसके बाद उन्हें पार्टी का अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था।

नवाज शरीफ का फिर से पार्टी का अध्‍यक्ष बनना संसद में कानून में संशोधन के लिए रखे गए एक प्रस्ताव के पारित होने पर संभव हो पाया है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित हो चुका व्यक्ति भी किसी राजनीतिक दल का प्रमुख बन सकता है।

यह भी पढ़ें .... घोटालों के आरोपी शाहिद खाकान अब्बासी बने पाकिस्तान के नए PM

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शरीफ को निर्विरोध इस पद के लिए चुना गया क्योंकि पार्टी के अंदर हुए इस चुनाव में उनके खिलाफ किसी अन्य ने दावेदारी नहीं दी थी। शरीफ अब अगले 4 साल तक इस पद पर रहेंगे। पीएमएल-एन के नेता डॉक्टर तारिक फजल चौधरी ने नवाज शरीफ को पार्टी के अध्यक्ष के पद पर चुने जाने के लिए उनकी ओर से आवेदन किया था, उन्होंने पाकिस्तान चुनाव आयोग में नवाज शरीफ की दावेदारी का आवेदन किया था, नवाज शरीफ के विरोध में किसी भी उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया था।

यह भी पढ़ें .... नवाज शरीफ की संतानों व दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी

नवाज शरीफ को यूएई स्थित अपने छोटे बेटे हसन के स्वामित्व वाली फर्म में अपनी हिस्सेदारी को छिपाने के लिए पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य ठहराया था, जिसके बाद उन्हें पार्टी का उच्च पद के साथ साथ पाकिस्तान के पीएम का पद भी छोड़ना पड़ा था।

Tags:    

Similar News