दिल्ली में घोषित 'पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी', बंद हों स्कूल : IMA

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, प्रदूषण के चलते दिल्ली स्वास्थ्य की दृष्टि से आपातकालीन स्थिति (पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी) में है।

Update:2017-11-07 13:02 IST
दिल्ली में घोषित 'पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी', बंद हों स्कूल : स्मॉग पर IMA

नई दिल्ली : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, प्रदूषण के चलते दिल्ली स्वास्थ्य की दृष्टि से आपातकालीन स्थिति (पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी) में है। आईएमए ने स्कूलों को बंद करने और लोगों को जब तक जरूरी न हो, घरों के बाहर न निकलने की सलाह दी है। आईएमए ने सरकार से 19 नवंबर को होने जा रही 'हाफ मैराथन दौड़' को रद्द करने की मांग भी की है।

बता दें कि दिल्ली में स्मॉग की मोटी परत जमी है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीबीसीबी) ने एयर क्वालिटी को सीवियर (खतरनाक) करार दिया है। इससे पहले दिवाली के दूसरे दिन यानी 20 अक्टूबर को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी को सीवियर घोषित किया गया था।

यह भी पढ़ें .... स्मॉग ने रोकी ठंड, दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना भी हुआ दूभर

आईएमए प्रेसिडेंट डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के लिए हेल्थ इमरजेंसी डिक्लेयर की है। जब तक प्रदुषण का स्तर कम नहीं आ जाता, लोगों को दौड़ना तो दूर वॉक भी नहीं करना चाहिए। इससे ह्रदय रोग और अचानक मौत का खतरा हो सकता है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे लेकर ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली गैस चैंबर बन चुका है। हर बार इस समय ऐसा ही होता है। अन्य राज्यों में पुआल जलाने की समस्या का समाधान ढूंढना ही होगा।



सीएम केजरीवाल ने एक अन्य में लिखा कि उच्च स्तर के प्रदूषण को देखते हुए, मैंने मनीष सिसोदिया, शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया है कि वे कुछ दिनों के लिए स्कूल बंद करने पर विचार करें।



Tags:    

Similar News