NEET UG Result 2021 Declared: जम्मू के तन्मय गुप्ता टॉपर, मृणाल कुटेरी और कार्तिका जी नायर भी रहे अव्वल

नीट यूजी परीक्षा में मृणाल कुटेरी ने ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR- 1) हासिल किया है। इसके अलावा तन्मय गुप्ता ने रैंक- 2 और कार्तिका जी नायर ने AIR- 3 हासिल की है। इस बार सबसे अलग देखने को मिला वह ये है NTA ने छात्रों को ई-मेल से स्कोर कार्ड भेजे हैं।

Update: 2021-11-02 02:12 GMT

नीट परीक्षा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

NEET UG Result 2021: NEET UG 2021 (नीट यूजी) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जम्मू के तन्मय गुप्ता ने टॉपर रहे हैं। तन्मय उन तीन स्टूडेंट्स में शामिल हैं, जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक- 1 हासिल की है। बता दें, कि तन्मय गुप्ता मूलतः जम्मू निवासी हैं, जो वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहते हैं। तन्मय दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. पुरम में पढ़ाई करते हैं।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 2021 का रिजल्ट घोषित किया है। इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा में मृणाल कुटेरी ने ऑल इंडिया रैंक-1 (AIR- 1) हासिल किया है। इसके अलावा तन्मय गुप्ता ने रैंक- 2 और कार्तिका जी नायर ने AIR- 3 हासिल की है। इस बार जो सबसे अलग देखने को मिला वह ये है कि NTA ने छात्रों को ई-मेल के जरिए स्कोर कार्ड भेजे हैं। हालांकि, परीक्षा के रिजल्ट अब neet.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं।  

NTA ने व्यक्तिगत रिजल्ट भेज चौंकाया

बता दें, कि NTA ने राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट यूजी के नतीजे इस बार व्यक्तिगत रूप से छात्रों को भेजकर चौंका दिया। NTA ने रिजल्ट की घोषणा करने की बजाए उम्मीदवारों के ई-मेल पर सीधे रिजल्ट भेजा है। एनटीए ने छात्रों के स्कोर कार्ड और रैंक लिस्ट भी व्यक्तिगत रूप से भेजी है।

16 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया था रजिस्ट्रेशन 

गौरतलब है, कि NEET UG, 2021 परीक्षा का आयोजन इसी वर्ष 12 सितंबर को किया गया था। इस साल NEET UG की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें 95 फीसदी से अधिक आवेदक परीक्षा में शामिल हुए थे। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष नीट रिजल्ट जारी होने में काफी देरी हुई। पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था। 

अब कॉलेज की कट-ऑफ लिस्ट भी होगी जारी

NEET UG का रिजल्‍ट घोषित होने के बाद अब कॉलेज की कट-ऑफ लिस्ट भी जारी हो जाएगी। जिसके आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगा। इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाती है। पहली, काउंसलिंग 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के आधार पर होती है, जबकि दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर लिस्ट के जरिए करते हैं।

क्या सोचते थे मृणाल?

स्नातक मेडिकल परीक्षा NEET, 2021 (NEET UG Result 2021) के ऑल इंडिया टॉपर मृणाल कुटेरी बताते हैं कि उनका बचपन से सपना इंजीनियर बनने का था। सातवीं कक्षा से ही उन्होंने इस क्षेत्र में आने के लिए ख्वाब देखना शुरू कर दिया था। मृणाल बताते हैं वो भारतीय सेना में जाने की सोचते थे। फिर सेना में डॉक्टर बनने का भी सोचा। आखिरकार, फैसला लिया कि मुझे सामान्य डॉक्टर बनना है। बस यही सोचकर तैयारी शुरू कर दी। मृणाल बताते हैं उनकी सफलता का राज सेल्फ स्टडी रहा है। साथ ही वो कोचिंग में भी तैयारी करते रहे।


सफलता के लिए हर वक्त पढ़ाई जरूरी नहीं

मृणाल कुटेरी का मानना है कि सफलता के लिए हर वक्त पढ़ाई जरूरी नहीं होती है। पहले उन्होंने भी टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई शुरू की थी। लेकिन बाद में बोझिल लगने लगा। फिर अपने ढंग से पढ़ाई शुरू की। वो कहते हैं, मैं हर 45 मिनट के बाद ब्रेक लेता था। जो विषय जल्दी से याद होता था, उसे सबसे पहले याद करता था। इसी तरह परीक्षा में भी जो प्रश्न पहले से आ रहे होते हैं, उन्हें सबसे पहले करता हूं। बता दें, कि मृणाल की मां सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं तो पिता एचआर कंसलटेंट हैं। बावजूद उन्होंने डॉक्टर बनकर आम लोगों की सेवा करना की सोची।


पढ़ाई के लिए हॉबी न छोड़ें

मृणाल का मानना है कि किसी सफलता के लिए अपनी हॉबी नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने पढ़ाई के दौरान म्यूजिक, वीडियो गेम और टीवी भी देखा। इसका मतलब यह भी नहीं, कि पूरा दिन मनोरंजन ही चलता था। पढ़ाई के दौरान तनाव को दूर करने के लिए गिटार को वो बेहतरीन माइंड फ्रेशनर बताते हैं। 

Tags:    

Similar News