IND vs ENG: पहले वनडे में ही कप्तान 'कोहली' ने टीम इंडिया को दिया 'विराट' जीत का तोहफा

Update: 2017-01-15 07:36 GMT

पुणे: भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार (15 जनवरी) को पुणे में पहला वनडे मैच खेला गया। जिसमें टीम इंडिया ने सीरीज के पहले वनडे मैच में ही इंग्लैंड को 3 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 351 रन का टारगेट दिया था। जवाब में भारत ने 48.1 ओवर में 356/7 रन बनाकर मैच जीत लिया। केदार जाधव को मैच ऑफ दा मैच चुना गया।



ऐसी रही टीम इंडिया की पारी

टीम इंडिया को पहला झटका 3.6 ओवर में 13 रन के स्कोर पर लगा। जब शिखर धवन (1) को डेविड विली की बॉल पर मोइन अली ने कैच कर लिया। इसके बाद जल्द ही दूसरा विकेट भी गिर गया। 11 बॉल बाद दूसरे ओपनर लोकेश राहुल (8) को भी विली ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। दो विकेट गिरने के बाद 5.5 ओवर में भारत का स्कोर 24 रन था। युवराज सिंह (15) आउट होने वाले तीसरे बैट्समैन रहे। बेन स्टोक्स की बॉल पर उन्हें जोस बटलर ने कैच कर लिया।

इसके बाद बैटिंग करने आए पूर्व कप्तान धोनी भी कुछ खास नहीं कर सके। धोनी केवल 6 रन बनाकर जैक बॉल की बॉल पर विली के हाथों कैच हो गए। अब भारत का स्कोर 11.5 ओवर में 63 रन था। इसके बाद अगले 25 ओवर में भारत का कोई विकेट नहीं गिरा। बेन स्टोक्स ने भारत को पांचवां झटका दिया। कप्तान विराट कोहली (122) उनकी बॉल पर विली के हाथों कैच हो गए। छठा विकेट केदार जाधव (120) का रहा। जैक बॉल की बॉल पर बेन स्टोक्स को कैच देकर वे आउट हो गए। रवींद्र जडेजा (13) आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे। वे जैक की बॉल पर राशिद के हाथों कैच हो गए।

ऐसी रही इंग्लैंड की पारी

इससे पहले इंग्लिश टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 350 रन बनाए। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन 78 रन जो रूट ने बनाए। वहीं, जेसन रॉय ने 73 रन ठोके। बेन स्ट्रोक्स ने भी 62 रन का अहम योगदान दिया। इंग्लैंड का वनडे में भारत के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

इंग्लैंड को पहला झटका हेल्स के रूप में मिला था। उन्हें बुमराह ने रन आउट किया था। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए जेसन रॉय और जो रूट ने मिलकर 69 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद रॉय 73 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार हुए। उन्हें धोनी ने स्टंप किया। 21.4 ओवर में मैच का पहला सिक्स लगा। जब मोर्गन ने अश्विन की बॉल को बाउंड्री के पार सीधे पहुंचाया।इंग्लैंड का तीसरा विकेट कप्तान इयान मोर्गन के रूप में गिरा। वो 26 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि यह विकेट डीआरएस से मिला। इसके बाद चौथा विकेट जॉस बटलर का था। वो 31 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बटलर को पांड्या की गेंद पर शिखर धवन ने कैच किया। इंग्लिश टीम का पांचवां विकेट जो रूट और छठवां विकेट बेन स्टोक्स थे। उमेश यादव ने मोइन अली को 28 रन पर क्लीन बोल्ड कर टीम इंडिया को सातवां विकेट दिलाया।

विराट कोहली ने जीता था टॉस

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। वनडे कप्तान के तौर पर विराट के लिए गए पहले ही फैसले ने एमएस धोनी की याद दिला दी। धोनी भी ट़ॉस जीतने के बाद ज्यादातर चेस करना पसंद करते थे, क्योंकि उन्हें टीम की बल्लेबाजी पर ज्यादा भरोसा रहता था। आज के इस मुकाबले में अंजिक्या रहाणे और अमित मिश्रा को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। वहीं लंबे समय बाद वापसी कर रहे युवराज सिंह पर भी फैंस की निगाहें होंगी।



ऐसी रही कप्तान कोहली की बैटिंग

विराट कोहली ने इस मैच में कप्तानी इनिंग खेली और करियर की 27वीं सेन्चुरी लगाई। वे 105 बॉल पर 122 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 5 सिक्स भी लगाए। इंग्लैंड के खिलाफ ये उनकी चौथी सेन्चुरी रही। विराट ने वोक्स की बॉल पर सिक्स लगाकर सेन्चुरी पूरी की थी। भारत के कप्तान ने 93 बॉल पर 100 रन पूरे किए थे, वहीं 50 रन 44 बॉल पर पूरे किए थे। इस मैच में विराट का बनाया स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ उनका हाईएस्ट स्कोर है।

जाधव ने भी दिखा जलवा

केदार जाधव ने इस मैच में वनडे करियर की दूसरी सेन्चुरी लगाई। वे 120 रन बनाकर आउट हुए। केदार जब बैटिंग करने आए थे तब भारत के चार विकेट गिर चुके थे, ऐसे में उन्होंने शानदार बैटिंग की। जाधव ने 65 बॉल पर अपनी सेन्चुरी पूरी की थी। अपनी इनिंग में उन्होंने 12 चौके और 4 सिक्स भी लगाए। विराट कोहली और केदार जाधव ने पांचवें विकेट के लिए 146 बॉल पर 200 रन जोड़े।इस पार्टनरशिप में विराट ने 95 और जाधव ने 102 रन बनाए।

यह है टीम का प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर.अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव

2007 के बाद पहली बार धोनी ने किसी दूसरे की कप्तानी में मैच खेला । इस स्टेडियम में टीम इंडिया का वनडे में जीत का रिकॉर्ड 5-3 का है। टीम इंडिया ने यहां कुल 8 मैच खेले है, जिनमें से 5 जीते और 3 हारे हैं। इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने सिर्फ 1 मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने यहां आखिरी मैच 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था और 4 विकेट से जीत हासिल की थी।

पुणे वनडे की हर एक अपडेट के लिए यहां पर क्लिक करें...

Tags:    

Similar News