फिर डोली धरती, यूपी, दिल्ली-NCR सहित कई राज्यों में भूकंप तेज के झटके

Update: 2016-04-13 14:17 GMT

लखनऊ: कोलकाता , गोवाहाटी, उत्तराखंड, दिल्ली और इससे सटे यूपी के कई हिस्सों समेत देश के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई है। भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार बोर्डर रहा। बुधवार शाम देश के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

मणिपुर की राजधानी इंफाल में भूकंप से 15 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में भूकंप के बाद मची अफरातफरी में तीन लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कोलकाता में भूकंप के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए। पटना में भी झटके लगने से लोगों में अफरातफरी फैल गई। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों की वजह से दिल्ली और कोलकाता मेट्रो की सेवा कुछ समय के लिए रोक दी गई।

3 दिन पहले भी हिली थी हिन्दुस्तान की धरती

बता दें, कि 3 दिन पहले भी भूकंप के तेज झटकों से हिन्दुस्तान की धरती हिल गई थी। रविवार को दिल्ली एनसीआर, यूपी, चंडीगढ़, कुल्लू मनाली, देहरादून, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में शाम 04 बजे लगे भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी।

मकान गिरने से गई थी 2 की जान

-रविवार को भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित हिंदुकुश क्षेत्र में जमीन के नीचे 190 किलोमीटर पर था।

-इस भूकंप के कारण पाकिस्तान में 2 लोगों की मौत हो गई थी।

क्यों आता है भूकंप

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

भूकंप आने पर क्या करें

-जैसे ही आपको भूकंप के झटके महसूस हों, वैसे ही आप किसी मजबूत टेबल के नीचे बैठ जाएं और कस कर पकड़ लें।

-जब तक झटके जारी रहें, तब तक एक ही जगह बैठे रहें। या जब तक आप सुनिश्चित न कर लें कि आप सुरक्षित ढंग से बाहर निकल सकते हैं।

-बड़ी अलमारियों से दूर रहें, यदि वो आपके ऊपर गिर गई तो आप चोटिल हो सकते हैं।

-यदि आप ऊंची इमारत में रहते हैं तो खिड़की से दूर रहें।

-यदि आप बिस्‍तर पर हैं तो वहीं रहें और उसे कसकर पकड़ लें। अपने सिर पर तकिया रख लें।

-यदि आप बाहर हैं तो किसी खाली स्‍थान पर चले जाएं, यानी बिल्डिंग, मकान, पेड़, बिजली के खंभों से दूर रहें।

 

Tags:    

Similar News