Akhilesh Yadav Daughters: राजनीति में छाएंगी अखिलेश की बेटियां! जीती हैं आलीशान जिंदगी, शौक भी एक से बढ़कर एक

Akhilesh Yadav Kids Lifestyle: सपा मुखिया अखिलेश यादव और डिंपल यादव तीन बच्चों के माता-पिता हैं। उनकी दो बेटियां और एक बेटा है। आइए जानें इनकी लाइफस्टाइल के बारे में।

Written By :  Shreya
Update: 2024-09-08 12:11 GMT

Akhilesh Yadav With Family (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Akhilesh Yadav Daughters: अखिलेश यादव देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (UP CM) रह चुके हैं। वह यूपी की सबसे मजबूत पार्टियों में से एक समाजवादी पार्टी के मुखिया भी हैं। अखिलेश के साथ ही उनका पूरा परिवार भी किसी न किसी वजह से सुर्खियों में छाया रहता है। राजनीति में बिजी होने के बाद भी अखिलेश अपने बच्चों को वक्त देना नहीं भूलते हैं। सपा मुखिया ने साल 1999 में डिंपल यादव (Dimple Yadav) से शादी रचाई थी और दोनों के तीन बच्चे हैं, जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अखिलेश यादव की बेटियों की लाइफस्टाइल (Akhilesh Yadav Daughters Lifestyle) के बारे में।

अखिलेश यादव की बेटियां (Akhilesh Yadav Daughters Name)

सबसे पहले बता दें कि अखिलेश यादव की दो बेटियां हैं। उनकी बड़ी बेटी का नाम अदिति यादव (Aditi Yadav) है और छोटी बेटी टीना (Tina Yadav) हैं। टीना और अर्जुन जुड़वा भाई-बहन हैं। अखिलेश यादव की बेटी अदिति अपने दोनों भाई बहन से ज्यादा लाइमलाइट में बनी रहती हैं। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दौरान अदिति ने खूब चर्चा बटोरी थी। उन्होंने अपने मम्मी और पापा को वोट दिलाने के लिए जमकर चुनाव प्रचार किया था। वह इलेक्शन कैंपेन के लिए लंदन से यूपी पहुंची थीं। दूसरी ओर, अखिलेश की छोटी बेटी कम ही मीडिया के सामने आती हैं।

कितनी पढ़ी लिखी हैं अदिति और टीना (Aditi And Tina Yadav Education In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें अखिलेश यादव की बेटियों की पढ़ाई की तो अदिति और टीना दोनों ही पढ़ाई में काफी होशियार हैं। टीना फिलहाल अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी कर रही हैं। वहीं, उनकी बड़ी बहन अदिति यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) से पॉलिटिक्स और इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर रही हैं। अदिति ने 2020 में 12वीं के बोर्ड की परीक्षा में 98 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए थे।

म्यूजिक और स्पोर्ट्स में दिलचस्पी

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की बेटियां पढ़ाई के साथ -साथ स्पोर्ट्स और म्यूजिक में भी एक्टिव रहती हैं। अदिति यादव को बैडमिंटन और घुड़सवारी (Horse Riding) में बेहद दिलचस्पी है। तो वहीं टीना संगीत का शौक रखती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान टीना ने खुलासा किया था कि उन्हें पियानो बजाना बहुत पसंद है।

शानदार है अखिलेश यादव के बच्चों की लाइफस्टाइल

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सपा नेता अखिलेश यादव ने अपने बच्चों को बचपन से ही हर सुख-सुविधाएं दी हैं। लेकिन इसी के साथ उनके बच्चे डाउन टू अर्थ भी हैं। अखिलेश और डिंपल दोनों ही अपने बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। दोनों के लिए बच्चे उनकी प्राथमिकता हैं। अखिलेश की छोटी बेटी टीना ने एक बार खुलासा किया था कि उनके पिता अखिलेश लंच या डिनर के समय बच्चों के साथ बैठते हैं और उनसे बातें करते हैं। साथ ही दोनों अपने बच्चों के होमवर्क भी खुद चेक करते हैं।

पॉलिटिक्स में होगी अदिति-टीना की एंट्री

अमूमन पॉलिटिशियन के बच्चे अपने माता-पिता की तरह राजनीति का रास्ता चुनते हैं। लेकिन फिलहाल अखिलेश यादव की बेटियां इस रास्ते पर चलेंगी या नहीं, ये तय नहीं है। हालांकि जिस तरह से अदिति इस साल चुनाव प्रचार में एक्टिव रही हैं, उससे यही कयास लगाए जा रहे हैं कि वह दादा, पिता और मां की तरह पॉलिटिक्स का रास्ता चुन सकती हैं। वहीं, अभी टीना यादव ने राजनीति में आने के बारे में कुछ तय नहीं किया है।

Tags:    

Similar News