Best Gardening Tips: गर्मी के मौसम में भी गुलाब के पौधे में खिलेंगे सर्दियों की तरह फूल, फॉलो करिये इन टिप्स को

Best Gardening Tips: गुलाब के पौधे की देखभाल के टिप्स जो हम आपको यहाँ देने जा रहें हैं , वो बुनियादी हैं और आपको बेहतरीन परिणाम प्रदान करेंगे, आइए एक नजर डालते हैं।

Update: 2023-05-24 15:28 GMT
Best Gardening Tips (Image Credit-Social Media)

Best Gardening Tips: बागवानी बेहद सुकून पहुँचती है ये न सिर्फ स्ट्रेस को दूर करती है बल्कि कई तरह से आपको फिट रखने में भी मदद करती है। ज़्यादततर लोग अपनी छत या बालकनी पर गुलाब के पौधे लगाना चाहते हैं। अगर आप भी खुद को गुलाब प्रेमी कहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि गर्मियों में गुलाब के पौधे की देखभाल कैसे करनी चाहिए। जैसे हर पौधे की साल भर अपनी चुनौतियाँ होती हैं, वैसे ही गुलाब के पौधे भी। यहाँ आज हम आपको बताएँगे कि गर्मी के इस मौसम में भी कैसे आप अपने गुलाब के पौधे को फूलों से भर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधे को फूलों से भरने के टिप्स

यूँ तो गुलाब का पौधा सर्दियों का पौधा होता है साथ ही गुलाब के विभिन्न प्रकार होते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में कभी कभी ये फूल नहीं देते। ऐसे में आप ऐसा क्या करें जो ये हर मौसम फूलों से भरा रहे। दरअसल गुलाब के पौधे की देखभाल के टिप्स जो हम आपको यहाँ देने जा रहें हैं , वो बुनियादी हैं और आपको बेहतरीन परिणाम प्रदान करेंगे, आइए एक नजर डालते हैं।

1. अंडे का इस्तेमाल

अंडे के छिलकों को धोकर सुखा लें और रोजाना खाद बनाने के लिए उन्हें पीस लें। अब आप इसे मिट्टी में मिला दें। आप इसका एक चम्मच हर महीने गुलाब की मिट्टी में मिला दें। इससे मिट्टी में कैल्शियम की कमी दूर होगी और फूल अधिक संख्या में खिलने लगेंगे।

2. कॉफी का प्रयोग

कॉफी गुलाब के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद है। ये पौधों में नाइट्रोजन की कमी को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर को मिट्टी में मिला दें और ऐसा 15 दिनों के अंतराल पर करें, इससे गुलाब के पौधे गर्मियों में सुरक्षित रहेंगे।

3. प्याज का पानी

एक मग में प्याज के छिलके और पानी मिलाकर तीन दिनों के लिए रख दें। फिर इसे छानकर पानी को गुलाब की जड़ में डाल दें। गर्मियों में पौधे फूलने लगेंगे।

4. गाय के गोबर का प्रयोग

गाय का गोबर किसी भी पौधे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खाद है। गुलाब के पौधों के लिए गुलाब की जड़ में गाय के गोबर की सूखी खाद डालकर मिट्टी से ढक दें और पानी दें। पौधा तेजी से स्वस्थ हो जाएगा, और कीड़े इसे प्रभावित नहीं कर पाएंगे। कुछ दिनों में पौधों में कलियाँ भी आने लगेंगी।

5. उपजाऊ मिट्टी डालें

गुलाब के पौधे के लिए 5 से 8 पीएच वाली मिट्टी का प्रयोग करेंगे तो उसमें फूल अच्छे खिलेंगे। इसके अलावा गर्मी की भीषण गर्मी में पौधे को स्वस्थ रखने के लिए मिट्टी में गाय का गोबर, गर्म खाद, कोकोपीट और ढीली मिट्टी डालें।

Tags:    

Similar News